X
X

Fact Check : मैकडोनाल्ड के नए लोगो के दावे के साथ वायरल हुई फेक AI तस्वीर

वायरल हो रही तस्‍वीर आर्टिफिशियल इंटलीजेंस टूल यानी एआई तकनीक की मदद से बनाई गई है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर फिर से मैकडोनाल्ड का नया लोगो बताकर एक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इस तस्‍वीर के साथ दावा किया गया कि अमेरिकी मैकडोनाल्ड कंपनी ने गाय के सिर के मांस के साथ इस तरह का विज्ञापन किया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स मैकडोनाल्ड कंपनी के बहिष्कार की अपील कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल वायरल हो रही तस्‍वीर आर्टिफिशियल इंटलीजेंस टूल यानी एआई तकनीक की मदद से बनाई गई है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘जिनाज्ञा युवा ट्रस्‍ट’ ने 11 जुलाई को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया, “अमेरिकी मैकडोनाल्ड कंपनी ने गाय के सिर के मांस के साथ इस तरह व्यापार का विज्ञापन किया है। इनके एड में कोई गलती नहीं है। उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से कहा कि हमारे द्वारा बनाए गए पिज्जा और बर्गर गाय के खून से बने होते हैं। लानत है उन लोगों पर जो वहां जाकर खाते हैं। तस्वीर क्रेडिट PETA।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। यहां सर्च करने पर हमें यह फोटो ‘PETA 亚洲善待动物组织’ नाम के एक फेसबुक पेज पर अपलोड मिली। इसे 15 दिसंबर 2023 को पोस्‍ट किया गया था।

फोटो के कैप्‍शन में मंडारिन भाषा में लिखा गया कि यदि मैकडोनाल्ड का ट्रेडमार्क वास्तव में सच्चाई को प्रतिबिंबित करता। मतलब साफ था कि यह एक काल्‍पनिक लोगो है। पोस्‍ट में Itzhak Garbuz का भी जिक्र किया गया।

जांच को आगे बढ़ाते हुए इसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर सर्च किया गया। हमें एक्स पर पेटा द्वारा शेयर की गई एक पोस्‍ट मिली। इसे 11 दिसंबर 2023 को शेयर की गई।

यहां भी वायरल तस्‍वीर को फेसबुक पोस्‍ट वाले कंटेंट के साथ अपलोड किया गया। यहां भी लिखा गया, “यदि मैकडोनाल्ड की मार्केटिंग सही होती।” यहां भी Itzhak Garbuz को टैग किया गया है। सर्च करने पर हमें ‘Itzhak Garbuz’ के नाम से मौजूद फेसबुक प्रोफाइल मिली। यहां उन्होंने इस तस्वीर को 19 सितंबर 2023 को पोस्‍ट किया था। साथ में कैप्‍शन में इसे एआई निर्मित भी बताया।

वायरल तस्‍वीर को हमने हाइव मॉडरेशन नाम के एक टूल के जरिए भी चेक किया। इस टूल के नतीजों के अनुसार, यह तस्‍वीर एआई की मदद से बनाई गई है। इसकी संभावना 99.9% है।

एआई और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले विशेषज्ञ अभिजीत पराशर ने भी पुष्टि करते हुए तस्‍वीर को एआई टूल की मदद से बनाई बताया।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी वायरल तस्‍वीर की जांच कर चुका है। उस पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है।

जांच के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘जिनाज्ञा युवा ट्रस्‍ट’ की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इसे 12 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को लाइक करने वालों की तादाद नौ हजार से ज्‍यादा है। यह पेज गुजरात से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मैकडोनाल्ड के नए लोगो के दावे के साथ वायरल हो रही तस्‍वीर फेक साबित हुई। इसे एआई टूल की मदद से बनाया गया। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे सच मानकर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : अमेरिकी मैकडोनाल्ड कंपनी ने गाय के सिर के मांस के साथ इस तरह व्यापार का विज्ञापन किया है।
  • Claimed By : FB Page Jinagnya Yuva Trust
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later