X
X

Fact Check: मधुमेह की दवा को प्रमोट करते न्यूज एंकर्स का वायरल वीडियो डीपफेक 

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते न्यूज एंकर्स का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो क्लिप में वह देश में चल रही खबरों के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 25, 2024 at 08:17 PM
  • Updated: Mar 26, 2024 at 02:52 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर न्यूज एंकर्स के कई वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। वीडियो में एंकर्स को डायबिटीज की बीमारी के इलाज को लेकर बोलते हुए देखा जा सकता है। इसमें वह एक निजी वेबसाइट पर जाने और दवा खरीदने की सलाह देते हुए नजर आ रहे हैं। इंडिया टीवी के एंकर रजत शर्मा के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस दवा से लगभग लाखों नागरिकों का मधुमेह पूरी तरह से ठीक हो चुका है। वहीं, आजतक के एंकर सुधीर चौधरी के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस मधुमेह की दवा को एक बार लेने से ही यह बीमारी खत्म हो जाएगी। 

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते न्यूज एंकर्स का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो क्लिप में वह देश में चल रही खबरों के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सिस्टेमी और सर्विज़ी एसआरएल ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मधुमेह से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक मिलियन तक पहुंच गई है। सिर्फ एक महीने में। दवा का उत्पादन इस तरह की गति के साथ कदम नहीं चल पा रहा है, और ऑर्डरों की संख्या हर मिनट बढ़ रही है। जल्दी कीजिए, आप अभी भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

एक अन्य यूजर ग्रेस गार्सिया ने दूसरे वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “पूरे भारत में हजारों लोगों ने इस साइट का दौरा किया है और मधुमेह से छुटकारा पाया है, इसे देखने से न चूकें, बस परिणाम देखें। इसे देखने से न चूकें, बस परिणाम देखें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

पहले वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च करना शुरू किया। वीडियो की शुरुआत में संसद भवन के वीडियो को दिखाया गया है। उसके बारे में सर्च करने पर हमें असली वीडियो (आर्काइव लिंक) ओटीवी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो 25 जुलाई 2022 को अपलोड हुआ मिला। असली वीडियो शपथ ग्रहण समारोह के बाद दी गई स्पीच का है।

रजत शर्मा के वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू कियाा। हमें वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) वहां पर नहीं मिला। हमने इंडिया टीवी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। लेकिन हमें वहां पर भी वायरल दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि, इंडिया टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें रजत शर्मा का असली वीडियो मिला। वीडियो को 21 फरवरी 2024 को अपलोड किया गया था। असली वीडियो में देखा जा सकता है कि रजत शर्मा किसान आंदोलन के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में रजत शर्मा के होठों के मूवमेंट को देख समझा जा सकता है कि वो समान नहीं नजर आ रहे हैं।

न्यूज एंकर सुधीर चौधरी के वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले आजतक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमने आजतक के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला। लेकिन हमें वायरल वीडियो वहां पर नहीं मिला। हालांकि, हमें वायरल वीडियो से मिलतेजुलते कई वीडियो मिले। टूल्स की मदद से सुधीर चौधरी की आवाज को बदल दिया गया है। उनके अन्य वीडियो में सुना जा सकता है कि उनकी आवाज कितनी अलग है। साथ ही आप देख सकते हैं कि आजतक की टेम्पलेट वायरल वीडियो से काफी अलग है।

अधिक जानकारी के लिए हमने एआई एक्सपर्ट अमर सिन्हा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो को टूल्स की मदद से बदला गया है। अब कई ऐसे टूल्स मौजूद हैं, जिनके जरिए आवाज को बदलना काफी आसान हो गया है। 

यह पहली बार नहीं है जब इस तरह के डीपफेक वीडियो वायरल हुए हों। इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर इस तरह के डीपफेक  वीडियो वायरल हो चुके हैं। विश्वास न्यूज ने इस तरह के डीपफेक वीडियो की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी है। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब तीन सौ लोग फॉलो करते हैं। यूजर इसी तरह की पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते न्यूज एंकर्स का वायरल वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो क्लिप में वह देश में चल रही खबरों के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। 

  • Claim Review : मधुमेह की दवा को प्रमोट करते न्यूज एंकर्स का वीडियो।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सिस्टेमी और सर्विज़ी एसआरएल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later