Fact Check : सब्जियों से ईडन गार्डन स्टेडियम की कलाकृति बनाने की बच्चे की वायरल तस्वीर एआई निर्मित

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे द्वारा सब्जियों से कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम बनाने की वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है। 

Fact Check : सब्जियों से ईडन गार्डन स्टेडियम की कलाकृति बनाने की बच्चे की वायरल तस्वीर एआई निर्मित

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बच्चे ने सब्जियों से कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम की कलाकृति बनाई है। यूजर्स इस तस्वीर को असली समझ कर ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘सर जी‘ ने 16 अप्रैल 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “कोलकाता का एडियांगार्ड स्टूडियम इस बचे ने बहुत मेहनत किया है प्लेस शेयर करें।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गौर से देखा। हमने पाया कि लड़के की तीन ही उंगलियां है। तस्वीर में पीछे की ओर एक शख्स हाथी के साथ खेत में खड़ा है। उसके हाथ नहीं है। ऐसे में हमें तस्वीर को एआई टूल्स की मदद से बनाए जाने का संदेह हुआ। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तस्वीर को दो टूल्स की मदद से सर्च किया। दोनों ही टूल्स ने इस तस्वीर को 94 फीसदी से ज्यादा एआई जेनरेटेड बताया। 

पहले हमने इज इट एआई टूल की मदद से तस्वीर को सर्च किया। टूल ने तस्वीर को 94.33 फीसदी एआई जेनरेटेड बताया। 

हमने फिर दूसरे टूल हाइव मॉडरेशन का इस्तेमाल किया। इस टूल ने तस्वीर को 99.9 फीसदी एआई से निर्मित किया हुआ बताया। 

इस बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने एआई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे एआई एक्सपर्ट अंश मेहरा से संपर्क किया और वायरल तस्वीर को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि तस्वीर को एआई की मदद से बनाया गया है। बच्चे के हाथ और उंगलियों की बनावट ठीक नहीं है। 

विश्वास न्यूज इससे पहले भी एआई निर्मित तस्वीरों और डीपफेक वीडियो की पड़ताल कर उनकी असलियत सामने ला चुका है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को राजस्थान का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्चे द्वारा सब्जियों से कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम की कलाकृति बनाने की वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट