X
X

Fact Check : हरियाणा के सोनीपत के घर में हुए विस्फोट के नाम पर वायरल यह तस्वीर एआई जनरेटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि टूटे घर के पास बैठे शख्स की वायरल तस्वीर असली घटना की नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि  एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 7, 2023 at 04:38 PM
  • Updated: Nov 7, 2023 at 04:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हरियाणा के सोनीपत के शांति विहार इलाके में एक शख्स ने अपने घर में विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी, जिसकी वजह से उसके घर में धमाका हो गया। इसी से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक शख्स टूटे घर के सामने बैठा हुआ है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर शांति विहार में हुए ब्लास्ट की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर असली घटना की नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि  एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मनीष सक्सैना’ ने 31 अक्टूबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गरीब घर मालिक मुहम्मद इरफ़ान ने अपनी मेहनत की कमाई से बनाया हुआ घर दुर्घटना में खो दिया। केरल के बाद अब हरियाणा के सोनीपत में मोहम्मद इरफान के घर पर विस्फोट हुआ है क्योंकि वहां विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी, जिसमें पोटैशियम के साथ सल्फर मिला हुआ था जिससे उसके कमरे में प्लास्टिक का कुछ फर्नीचर जल गया और घर का एक हिस्सा उड़ गया।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गौर से देखा। तस्वीर में शख्स के चेहरे और हाथ की बनावट पर गौर करने पर हमें संदेह हुआ कि कि यह तस्वीर असली इंसान की नहीं हो सकती है। फिर हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह तस्वीर ‘त्रिनी’ नमाक एक एक्स अकाउंट पर अपलोड हुई मिली। तस्वीर को 30 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि  एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है। 

पड़ताल के आगे बढ़ाते हुए हमने कई एआई टूल्स की मदद ली। हमने इसिताई और इल्यूमिनार्टी टूल के जरिए वायरल तस्वीर को चेक किया। टूल्स के मुताबिक, तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 83 फीसदी है। 

एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 30 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार,“हरियाणा के सोनीपत के शांति विहार इलाके में एक घर में विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी, जिसके बाद शख्स के घर में धमाका हो गया। शख्स के घर का एक हिस्सा उड़ गया। शख्स के घर का फर्नीचर भी जल गया। सिविल लाइन थाना प्रभारी रवींद्र कुमार का इस घटना को लेकर कहना है कि हम कार्रवाई कर रहे हैं।”

न्यूज 18 की रिपोर्ट में इस धमाके की कुछ तस्वीरें मौजूद हैं। लिंक पर क्लिक कर रिपोर्ट को पढ़ा जा सकता है।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने एआई आर्टिस्ट भार्गव वलेरा से संपर्क कर उनको वायरल तस्वीर भेजी। उनका कहना है, “ये एआई जेनरेटेड इमेजेज हैं। ये असली नहीं हैं। इन्हें एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है।“

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 73 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर यूजर ने खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि टूटे घर के पास बैठे शख्स की वायरल तस्वीर असली घटना की नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि  एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

  • Claim Review : हरियाणा के सोनीपत में मोहम्मद इरफान के घर पर विस्फोट के बाद की तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मनीष सक्सैना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later