X
X

Fact Check: मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का यह वीडियो डीपफेक है

मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का यह वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो में उन्होंने इस तरह की कोई बात नहीं की है।

Fact Check, UP CM Yogi Adityanath, Deepfake Video,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें सीएम को डायबिटीज की बीमारी के इलाज को लेकर बोलते हुए देखा जा सकता है। इसमें वह एक निजी वेबसाइट पर जाने की सलाह दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का यह वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो क्लिप में वह कोरोना को लेकर बात कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया है। कथित वीडियो में योगी आदित्यनाथ को मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते हुए सुना जा सकता है।

फेसबुक यूजर Alvirens Robrit (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को देखने पर हमें यह संदिग्ध लगा क्योंकि इसमें लिप सिंक अलग लग रहा है। वीडियो में आज तक का लोगो लगा है और इस पर हैशटैग पंचायत आज तक यूपी लिखा हुआ है।

इस आधार पार हमने कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया तो 6 अगस्त 2021 को आजतक के यूट्यूब चैनल (आर्काइव लिंक) पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के इंटरव्यू का वीडियो मिला। इसमें और वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ की कुर्सी और बैकग्राउंड समान हैं।

इंडिया टुडे के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी 6 अगस्त 2021 को इस कार्यक्रम का लाइव (आर्काइव लिंक) किया गया था। इसमें 31 मिनट के बाद वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इंडिया टुडे के फेसबुक पेज पर अपलोड वीडियो में योगी आदित्यनाथ इस दौरान कोरोना को लेकर बात करते दिख रहे हैं। कार्यक्रम के पूरे वीडियो में कहीं भी उन्होंने मधुमेह को लेकर बात नहीं की है।

दोनों ही वीडियो में दिख रहे दर्शक और योगी आदित्यनाथ का बैकग्राउंड एक ही है।

इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो में एआई टूल की मदद से योगी आदित्यनाथ की आवाज को अलग से जोड़ा गया है।

इस बारे में उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता अवनीश त्यागी का कहा है कि यह वीडियो डीपफेक है। इस बारे में वह पुलिस से शिकायत करेंगे। इस मामले में कार्रवाई होनी चाहिए।

इससे पहले भी गेमिंग और बेटिंग ऐप को लेकर सचिन तेंदुलकर और टीवी चैनलों के एंकरों के वीडियो वायरल हो चुके हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

डीपफेक वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 652 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: मधुमेह के इलाज को लेकर बोलते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का यह वीडियो डीपफेक है। असली वीडियो में उन्होंने इस तरह की कोई बात नहीं की है।

  • Claim Review : वीडियो में सीएम योगी आदित्यनाथ को डायबिटीज की बीमारी के इलाज को लेकर बोलते हुए देखा जा सकता है।
  • Claimed By : FB User- Alvirens Robrit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later