X
X

Fact Check: विशालकाय घोड़े की यह वायरल तस्वीर एआई जेनरेटेड

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विशालकाय घोड़े की यह तस्वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक विशालकाय घोड़े की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक घोड़े के साथ कुछ लोग खड़े हैं और यह घोड़ा इन सभी लोगों से बहुत ऊंचा और विशालकाय है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर 1910 की है, जब इस घोड़े की लम्बाई इतनी ज्यादा थी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर असली घोड़े की नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

क्या हो रहा है वायरल ?

इंस्टाग्राम यूजर ‘filmysuffer’ ने 24 नवंबर 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “Horse height in 1910 (1910 में घोड़े की ऊँचाई)”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले फोटो को गौर से देखा। तस्वीर में 2 लोगों के हाथ की बनावट पर गौर करने पर हमें संदेह हुआ कि कि यह तस्वीर असली इंसान की नहीं हो सकती है। एक व्यक्ति के हाथ की उंगलियां कुछ ज्यादा ही लम्बी थीं तो दूसरे व्यक्ति  के एक हाथ में 6 उंगलियां थीं।

फिर हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें यह तस्वीर सीएनआरएस फॉर्मेशन एंटरप्राइज के जून में पेरिस में हुए इंट्रोडक्शन टू मशीन लर्निंग एंड डीप लर्निंग पाइथन की स्लाइड्स में मिली। यहां मौजूद जानकारी के अनुसार, यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई तस्वीर थी।

पड़ताल को  आगे बढ़ाते हुए हमने कई एआई टूल्स की मदद ली। हमने इसिताई और इल्यूमिनार्टी टूल के जरिए वायरल तस्वीर को चेक किया। टूल्स के मुताबिक, तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 89 फीसदी है।

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने एआई आर्टिस्ट भार्गव वलेरा से संपर्क कर उनको वायरल तस्वीर भेजी। उनका कहना है, “ये एआई जेनरेटेड इमेजेज हैं। ये असली नहीं हैं। इन्हें एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है।“

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर फिल्मीसफर को इंस्टाग्राम पर 2 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विशालकाय घोड़े की यह तस्वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई की मदद से बनाकर तैयार की गई है।

  • Claim Review : विशालकाय घोड़े की यह वायरल तस्वीर असली है
  • Claimed By : https://www.instagram.com/p/CyxkfckyaPS/
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later