Fact Check:  लॉरेंस बिश्नोई को धमकी देते सलमान खान का यह वीडियो फर्जी और एडिटेड है

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि सलमान खान का यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो के ऑडियो को बदल दिया गया है। असली वीडियो 2021 का है, जब सलमान खान ने अपने भाई अरबाज खान के साथ एक इंटरव्यू किया था। इस पूरी बातचीत में लॉरेंस बिश्नोई का कोई जिक्र नहीं था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की पिछले सप्ताह 12 अक्टूबर को मुंबई में उनके बेटे के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने उनकी हत्या की जिम्मेदारी ली और हत्या का कारण  बाबा सिद्दीकी और सलमान खान की दोस्ती बताई गई। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सलमान खान को कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई को धमकी देते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सलमान ने बिश्नोई को खुलेआम धमकी दी है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि सलमान खान का यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो के ऑडियो को बदल दिया गया है। असली वीडियो 2021 का है, जब सलमान खान ने 2021 में अपने भाई अरबाज खान के साथ एक इंटरव्यू किया था। इस पूरी बातचीत में लॉरेंस बिश्नोई का कोई जिक्र नहीं था।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Saiyad Kadir (आर्काइव लिंक) ने 17 अक्टूबर को इस वीडियो को शेयर किया। वीडियो पर लिखा है, “अगर लॉरेंस बिश्नोई को कुत्ते ने बना दिया तो मेरा नाम सलमान खान नहीं” वीडियो को पोस्ट करते हुए यूजर ने लिखा ” Salman khan ने विश्नोई को दिया खुला चैलेन्ज…”

वीडियो में सलमान खान को बोलते सुना जा सकता है “लॉरेंस बिश्नोई तूने एक बेटे को अपने बाप से जुदा  कर एक बहुत बड़ी गलती कर दी। बिश्नोई बेटा इसका हिसाब बहुत ही जल्द होगा। कसम खुदा की, अगर तुझे कुत्ता नहीं बना दिया तो मेरा नाम सलमान खान नहीं।”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो और ऑडियो में लिपसिंक नहीं है। साथ ही ऑडियो में लिंग उच्चारण भी गलत हैं और आर्टिफिशियल लग रहा है । हमें इस वीडियो के ऑडियो के एडिटेड होने का शक हुआ।

हमने पुष्टि के लिए इस वीडियो को अपने पार्टनर DAU (MCA की एक पहल) के साथ शेयर किया। DAU की टीम ने हिया AI वॉइस डिटेक्शन टूल का उपयोग करके ऑडियो की जांच की, जिससे ऑडियो के एआई जनरेटेड होने के संकेत मिला।

हमने इस विषय में एआई एक्सपर्ट अंश मेहरा से भी बात की। उन्होंने बताया कि वीडियो और ऑडियो में कोई मैच नहीं है। लिपसिंक को छिपाने के लिए होठों को ब्लर तक नहीं किया गया है। इस तरह के ऑडियो एक प्रांप्ट से AI टूल्स की मदद से बनाये जा सकते हैं।

अब हमें ढूंढना  था कि असली वीडियो कहाँ का है। हमने इस वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल लेंस पर सर्च किया। हमें यह पूरा वीडियो 21 जुलाई, 2021 को YouTube चैनल Qu Play पर पब्लिश मिला, जिसका शीर्षक था. “क्विक हील पिंच बाय अरबाज खान।” हमने 23 मिनट के इस पूरे वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में कहीं भी लॉरेंस बिश्नोई का जिक्र नहीं था।

लॉरेंस बिश्नोई और सलमान खान मामले को लेकर कई फर्जी दावे वायरल हो रहे हैं। विश्वास न्यूज ने इस दौरान ऐसे कई फर्जी पोस्ट्स की जांच की है, जिन्हें यहां पढ़ा जा सकता है। 

वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Saiyad Kadir की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के लगभग 5000 फॉलोअर्स हैं।

डिस्क्लेमर : इस स्‍टोरी में कुछ जरूरी तथ्यों को अपडेट किया गया है। साथ ही खबर में जा रही गलती को भी सही किया गया है, ताकि सही निष्‍कर्ष सामने आ सके। वीडियो में लिपसिंक ख़राब है, लेकिन नतीजों में ट्रू मीडिया टूल को श्रेय दिया गया, जबकि एक्सपर्ट द्वारा की गई जांच से वह निष्कर्ष स्थापित हो गया। इसके बाद टूल का संदर्भ हटा दिया गया। त्रुटि के लिए खेद है। स्टोरी को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया SoP के मुताबिक है और इससे निष्कर्ष या नतीजों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि सलमान खान का यह वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो के ऑडियो को बदल दिया गया है। असली वीडियो 2021 का है, जब सलमान खान ने अपने भाई अरबाज खान के साथ एक इंटरव्यू किया था। इस पूरी बातचीत में लॉरेंस बिश्नोई का कोई जिक्र नहीं था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट