X
X

Fact Check: सुनहरी मछली की यह तस्वीर AI निर्मित है, असली नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह एक AI निर्मित इमेज है, जिसे लोग असली गोल्ड फिश समझकर शेयर कर रहे हैं।

 नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया में एक विशाल दिखने वाली सुनहरी मछली (गोल्ड फिश) की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में मछली के आसपास बहुत-से लोगों को भी देखा जा सकते हैं। वायरल तस्वीर को असली मानकर यूजर्स शेयर कर रहे हैं।विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह एक AI इमेज है, कोई असली मछली नहीं।

वायरल पोस्ट में क्या है?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म थ्रेड्स यूजर यूजर gk.govt.questions ने वायरल फोटो को 28 जून को शेयर किया।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले तस्वीर को ध्यान से देखा। फ़ोटो में मौजूद लोग हमें वास्तविक नहीं लगे, जिससे हमें संदेह हुआ कि फ़ोटो AI द्वारा बनाई गई है।

इसके आधार पर, हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और इस वायरल फोटो को एआई तस्वीर की पहचान करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड किया। यहां मिले नतीजों के मुताबिक, यह तस्वीर 99.9 प्रतिशत एआई निर्मित है।

वहीं, इस फोटो को हमने एक दूसरे  एआई कंटेंट टेस्टिंग टूल ‘ईज़ इट एआई’ पर भी अपलोड किया। यहां इसके 80 प्रतिशत AI निर्मित होने की संभावना दिखाई गई।

हमने इस विषय में एआई विशेषज्ञ अजहर माचवे से बात की। उन्होंने बताया कि यह एआई से बनी तस्वीर है और एक सिंपल से प्रॉम्प्ट से ऐसी तस्वीरें बनाई जा सकती हैं।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले थ्रेड्स यूजर gk.govt.questions की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस यूजर को 12000 से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह एक AI निर्मित इमेज है, जिसे लोग असली गोल्ड फिश समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : सुनहरी मछली की यह तस्वीर असली है
  • Claimed By : Threads user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later