X
X

Fact Check : खूबसूरत पक्षियों का यह वीडियो AI जेनरेटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि खूबसूरत पक्षियों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वीडियो में नजर आ रहे पक्षी असली नहीं, बल्कि एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से जेनरेट  कर बनाए हुए हैं। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Feb 14, 2024 at 08:55 PM
  • Updated: Feb 15, 2024 at 06:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर खूबसूरत पक्षियों के एक वीडियो को तेजी से वायरल किया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक-एक कर बेहद ही खूबसूरत और रंग-बिरंगे पक्षी नजर आते हैं। कोई डाल पर बैठा है, तो कोई झरने के किनारे बैठा है। यूजर्स इस वीडियो को असली पक्षियों का समझकर शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वीडियो में नजर आ रहे पक्षी असली नहीं, बल्कि एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से जेनरेट कर बनाए हुए हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘वशीकरण स्पेशलिस्ट गुरु जी’ ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है,  “ईश्वर ने पक्षियों को क्या मनमोहक रंग दिया है, देखने से ही मन प्रसन्न हो जाता है, आपका मन हमेशा ही।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो The Random Musing नामक एक यूट्यूब चैनल के शॉर्ट्स पर मिला। वीडियो को 5 फरवरी 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी की मुताबिक, पक्षियों को एआई की मदद से बनाया गया है।

प्राप्त जानकारी की आधार पर जब हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो @kellyeld नामक एक इंस्टाग्राम यूजर के अकाउंट पर मिला। वीडियो को 21 जनवरी 2024 को शेयर किया गया था। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा है, इस वीडियो को आज टिक टॉक पर 6 घंटे में 1 मिलियन व्यूज मिले। यह मेरा पहला मिलियन व्यूज है। कई लोगों को मेरा यह आर्ट असली लग रहा है। लोगों ने कमेंट में वीडियो को असली बताया हुआ है, लेकिन यह वीडियो एआई की मदद से बनाया गया है।

केली एल्ड्रिज बोश (Kelly Eldridge Boesch) ने अपने फेसबुक पर भी इस वीडियो को एआई बताते हुए शेयर किया हुआ है। केली एल्ड्रिज बोशल की प्रोफाइल को खंगालने पर हमने पाया कि केली एक एआई आर्टिस्ट हैं और एआई की मदद से इसी तरह के वीडियो को बनाती हैं। ओपन सी नामक वेबसाइट पर केली ने अपने आर्ट को बेचने के लिए भी अपलोड किया हुआ है। यहां पर भी केली ने खुद को एआई आर्टिस्ट बताया है।

https://twitter.com/kellyeld/status/1748875112785547409

हमने एआई एक्सपर्ट अमर सिन्हा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि एआई में हर दिन तेजी से सुधार हो रहा है। ऐसे में अब एआई की मदद से इस तरह के वीडियो बनाना काफी आसान है। यह वास्तविक जैसे ही लगते हैं। हालांकि, अगर आप वीडियो को गौर से देखेंगे तो यह समझ पाना मुश्किल नहीं है कि यह एआई जनरेटेड हैं,क्योंकि पक्षियों के हावभाव समान नहीं हैं। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को करीब दो सौ लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को मुंबई का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि खूबसूरत पक्षियों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में वीडियो में नजर आ रहे पक्षी असली नहीं, बल्कि एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से जेनरेट  कर बनाए हुए हैं। 

  • Claim Review : खूबसूरत पक्षियों का वीडियो।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘वशीकरण स्पेशलिस्ट गुरु जी’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later