Fact Check: हिंदी गाने पर डांस करते राहुल गांधी का AI निर्मित वीडियो हो रहा वायरल

हिंदी गाने पर डांस करते हुए राहुल गांधी का वायरल वीडियो एआई निर्मित है।

Fact Check: हिंदी गाने पर डांस करते राहुल गांधी का AI निर्मित वीडियो हो रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस सांसद एवं लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दिखाया गया है कि वह एक हिंदी गाने पर डांस कर रहे हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में एक कार के बारे में लिखा हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि इस वीडियो को एआई ऐप की मदद से बनाया गया है। एआई डिटेक्शन टूल ने इसे एआई निर्मित बताया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर jh_nayak__ff_06 (आर्काइव लिंक) ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में ​मर्सिडीज सीआर जीटीआर गाड़ी के बारे में लिखा है। इस वीडियो को 50 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है और करीब तीन हजार लोगों ने शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो के कमेंट सेक्शन को चेक किया। इसमें कई यूजर्स ने इसको एआई जेनरेटेड या डिजिटली क्रिऐटड बताया है।

यूजर की प्रोफाइल देखने पर पता चला कि इस तरह के कई और वीडियो इस यूजर ने पोस्ट किए हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विराट कोहली को हिंदी गानों पर डांस करते हुए दिखाया गया है। इन सभी वीडियो के साथ कैप्शन में गाड़ी का प्रचार किया गया है।

प्रोफाइल पर मौजूद कुछ अन्य वीडियो में राहुल गांधी को अन्य गानों पर डांस करते हुए दिखाया गया है। यूजर के बायो में गेमर लिखा हुआ है, जबकि लोकेशन रांची दी गई है।

यूजर के इंस्टाग्राम हैंडल पर भी इस तरह के वीडियो को देखा जा सकता है। इसके बायो में वीडियो क्रिएटर लिखा हुआ है।

इसकी अधिक जानकारी के लिए हमने हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) से संपर्क किया। उन्होंने एआई डिटेक्शन टूल इतिसार के जरिए इसे चेक किया, जिसमें यह वीडियो एआई निर्मित निकला।

इस बारे में हमने एआई एक्सपर्ट अंश मेहरा से संपर्क​ किया। उनका कहना है कि वायरल वीडियो एआई ऐप की मदद से बनाया गया है।

एआई जेनरेटेड वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के करीब 12 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हिंदी गाने पर डांस करते हुए राहुल गांधी का वायरल वीडियो एआई निर्मित है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट