X
X

Fact Check: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की वायरल तस्वीरें AI निर्मित हैं

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की दोनों वायरल तस्वीरें एआई निर्मित हैं। इन्हें एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है।

PM Modi, USA President Joe Biden, AI Image, G20, G20 SUMMIT 2023,

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के बाद सोशल मीडिया यूजर्स इसको लेकर कुछ पोस्ट शेयर कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में ऐसी ही कुछ पोस्ट फर्जी और भ्रामक निकली हैं। अब सोशल मीडिया यूजर्स पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की दो तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। इसमें एक में दोनों कुर्ता-पायजामा में टहलते दिख रहे हैं, जबकि दूसरी फोटो में वे साथ में बैठे हैं। यूजर्स दोनों तस्वीरों को जी20 से जोड़कर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने दोनों तस्वीरों की जांच की तो पता चला कि ये एआई निर्मित हैं, असली नहीं। यूजर्स इन्हें असली समझकर शेयर कर रहे हैं। इन दोनों तस्वीरों को एआई टूल की मदद से तैयार किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘सतीश चंद्र सक्सेना‘ (आर्काइव लिंक) ने 18 सितंबर को तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा,

“बदलो नही बदल दो, यही ताकत है मोदी जी की।
नमो नमो।”

एक अन्य फेसबुक यूजर ‘अजय कुमार सैनी‘ (आर्काइव लिंक) ने 15 सितंबर को दोनों तस्वीरों की रील शेयर करते हुए इसमें “नरेंद्र मोदी प्रेजीडेंट जो बाइडेन” के साथ ही G20 के हैशटैग भी लिखे हुए हैं।

PM Modi and USA President Joe Biden Image

पड़ताल

इन दोनों तस्वीरों की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की एकसाथ टहलते हुए तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज, गूगल लेंस और यांडेक्स रिवर्स इमेज से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई तस्वीर किसी भी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई फोटो होती तो किसी वेबसाइट पर जरूर होती।

PM Modi and USA President Joe Biden Image

इसके बाद हमने दूसरी तस्वीर को भी गूगल रिवर्स इमेज, यांडेक्स रिवर्स इमेज और गूगल लेंस की मदद से सर्च किया, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

PM Modi and USA President Joe Biden Image

इसके बाद हमने इसे एआई निर्मित तस्वीरों की जांच करने वाले टूल की मदद से चेक किया। पहली तस्वीर को जब हगिंग फेस की मदद से चेक किया तो यह 95 फीसदी आर्टिफिशियल निकली।

PM Modi and USA President Joe Biden AI Image

हगिंग फेस पर दूसरी तस्वीर अपलोड करने पर वह 55 परसेंट आर्टिफिशियल निकली।

PM Modi and USA President Joe Biden AI Image

इल्यूमिनार्ती पर जब हमने इन तस्वीरों को अपलोड किया तो इनमें एआई की संभावना 56 फीसदी और 35.2 फीसदी निकली।

PM Modi and USA President Joe Biden AI Image

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने एआई इमेजेज बनाने वाले भार्गव आर्ट्स के डायरेक्टर भार्गव वलेरा से संपर्क कर उनको वायरल तस्वीरें भेजीं। उनका कहना है, “ये एआई जेनरेटेड इमेजेज हैं। ये असली नहीं हैं। इन्हें एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है।

12 सितंबर 2023 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एएनआई के हवाले से छपी खबर में लिखा है कि भारत की अध्यक्षता में 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन संपन्न हो गया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी इसे पूरी तरह सफल करार दिया है।

PM Modi and USA President Joe Biden Image

अंत में हमने एआई जेनरेटेड तस्वीरें शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। इसके अनुसार, वह मुंबई में रहते हैं और उनके करीब 3400 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की दोनों वायरल तस्वीरें एआई निर्मित हैं। इन्हें एआई टूल्स की मदद से बनाया गया है।

  • Claim Review : पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति कुर्ता-पायजामा पहनकर टहल रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- सतीश चंद्र सक्सेना
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later