Fact Check: डॉ. बिमल छाजेड़ को कार समेत बम से उड़ाने का दावा फेक, एआई की मदद से तैयार किया गया वायरल वीडियो

डॉ. बिमल छाजेड़ की कार में धमाके के दावे के साथ वायरल हो रही वीडियो न्यूज फेक और फैब्रिकेटेड है। इस वीडियो को एआई का प्रयोग करके बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. बिमल छाजेड़ को लेकर सोशल मीडिया पर एक कथित वीडियो न्यूज वायरल हो रही है। इसमें एंकर रजत शर्मा को यह खबर पढ़ते हुए दिखाया गया है कि डॉ. बिमल की कार में विस्फोट कर दिया गया, जिसमें उनकी मृत्यु हो गई। कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि दवा माफिया ने डॉ. बिमल छाजेड़ को कार सहित बम से उड़ा दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एआई की मदद से तैयार किया गया है। डॉ. बिमल छाजेड़ की कार में धमाके का दावा गलत है। खुद डॉ. बिमल ने इस दावे को अफवाह बताया है। वीडियो में अलग-अलग क्लिप्स और एआई का इस्तेमाल किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

dr bimal chhajer car blast news

फेसबुक यूजर Sanjay Agarwal ने 25 अक्टूबर को वीडियो को पोस्ट (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

दवाई माफिया ने
डॉ विमल छाजेड़ को कार सहित बम से उड़ा दिया
पर जाते जाते आपको एक सही इलाज बता गए हे
उनके द्वारा बताई गई कम बजट की सस्ती दवाई (स्वयं का उत्पाद) सियोलाईरो ले कर अपनी कई रेगुलर बीमारी बीपी, सरदर्द, केलोस्ट्रल बीमारी ठिक करे

dr bimal chhajer car blast news

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने वीडियो न्यूज को ध्यान से देखा। इसमें पुलिस अधिकारी के बयान के समय उनके चेहरे को ब्लर कर दिया गया है, जिससे हमें इस वीडियो पर संदेह हुआ। इसके बाद हमने वीडियो की क्लिप्स को अलग-अलग चेक किया।

रजत शर्मा की क्लिप

इसमें रजत शर्मा वाली क्लिप को सर्च करने के लिए हमने उसका कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया। 2 अक्टूबर को इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर ‘आज की बात’ कार्यक्रम का वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें और वायरल क्लिप में रजत शर्मा के कपड़े एक समान हैं। वीडियो न्यूज में कहीं भी डॉ. बिमल का कोई जिक्र नहीं है।

पुलिस अधिकारी की क्लिप

इसके बाद हमने पुलिस अधिकारी की क्लिप का स्क्रीनशॉट निकालकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया। द स्टेट्समैन के फेसबुक पेज पर 28 सितंबर को अपलोड वीडियो न्यूज में वायरल क्लिप वाले अधिकारी को देखा जा सकता है। वीडियो न्यूज में कश्मीर के आईजीपी वीके बिर्डी कुलगाम मुठभेड़ के बारे में बता रहे हैं। इसमें भी डॉ. बिमल का कोई जिक्र नहीं है।

dr bimal chhajer car blast news

सर्च में हमें SAAOL Heart Center यूट्यूब चैनल पर 18 अक्टूबर को अपलोड वीडियो मिला। इसमें डॉ. बिमल वायरल दावे को फर्जी बता रहे हैं। उन्होंने उस वीडियो को एआई निर्मित और फैब्रिकेटेड बताया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) से संपर्क किया। उन्होंने हमारे साथ हिया और ट्रू मीडिया टूल्स के एनालिसिस को शेयर किया। हिया टूल्स की एनालिसिस ऑडियो में एआई की संभावना बताती है।

वहीं, ट्रू मीडिया का एनालिसिस वीडियो और ऑडियो में छेड़छाड़ की संभावना बताती है।

इस बारे में हमने साओल हार्ट सेंटर के कार्यालय में फोन किया। वहां के कर्मचारी जयंत भास्करन ने बताया कि डॉ. बिमल स्वस्थ हैं और वायरल दावा फर्जी है।

फेक वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। कानपुर के रहने वाले यूजर के करीब 2400 फ्रेंड्स हैं।

इससे पहले भी कई शख्सियतों की डीपफेक वीडियो बनाकर वायरल की जा चुकी हैं। इनकी रिपोर्ट को विश्वास न्यूज की एआई सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: डॉ. बिमल छाजेड़ की कार में धमाके के दावे के साथ वायरल हो रही वीडियो न्यूज फेक और फैब्रिकेटेड है। इस वीडियो को एआई का प्रयोग करके बनाया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट