X
X

Fact Check : गेमिंग ऐप का प्रचार करने वाला वीडियो डीपफेक है, दो अलग-अलग वीडियो को मर्ज कर अलग से जोड़ी गई है आवाज

गेमिंग ऐप के प्रचार वाला यह वीडियो डीपफेक है। इसमें दो वीडियो को मर्ज कर आवाज अलग से जोड़ी गई है।

Fact Check, Deepfake Video, gaming app,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गेमिंग ऐप के प्रचार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसमें एक यूट्यूबर को वीडियो के जरिए ऐप का प्रचार करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में यूट्यूबर के सवालों के जवाब में युवक और युवती ऐप से पैसे कमाने की बात कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो डीपफेक है। दरअसल, दो अलग-अलग वीडियो को मर्ज कर उसमें क्लोन की गई आवाज अलग से जोड़ी गई है। इस तरह के कई अन्य वीडियो पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। विश्‍वास न्‍यूज की फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने फेसबुक पोस्ट का लिंक भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर Jellys Rush (आर्काइव लिंक) ने 31 मार्च को इस वीडियो को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को देखने पर इसमें आवाज और होंठों के हिलने का मिलान नहीं होता है। इससे यह हमें संदिग्ध लगा। वीडियो पर @Kirankumar._ लिखा हुआ है। हमने इस बारे में गूगल पर सर्च किया तो यूट्यूबर किरण कुमार का वेरिफाइड यूट्यूब चैनल मिला।

इसमें सर्च करने पर हमें पहली क्लिप से मिलती-जुलती वीडियो क्लिप मिली। इसमें और वायरल वीडियो की क्लिप में बस विषय अलग है। इसके 10 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया है। असली वीडियो क्लिप में यूट्यूबर युवती से ‘मोस्ट यूजलेस डिग्री’ के बारे में पूछ रहा है, जबकि वायरल वीडियो में वह ऐप के बारे में बात करता दिख रहा है।

यूट्यूब चैनल पर ही हमें दूसरी वीडियो क्लिप भी मिल गई। इसे 20 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया है। इसमें यूट्यूबर युवक से ‘मोस्ट बोरिंग जॉब’ के बारे में सवाल करता दिख रहा है।

इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो में आवाज अलग से जोड़ी गई है।

इस बारे में हमने एआई एक्सपर्ट और ALTRD की फाउंडर गायत्री अग्रवाल से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनक कहना है, यह एक एआई निर्मित वीडियो है। कुछ ब्रांड्स सोशल मीडिया इन्फ्लूएंशर्स की क्लोन की गई आवाज का इस्तेमाल लोगों को भ्रमित करने के लिए कर रहे हैं।

निष्कर्ष: गेमिंग ऐप के प्रचार वाला यह वीडियो डीपफेक है। इसमें दो वीडियो को मर्ज कर आवाज अलग से जोड़ी गई है।

  • Claim Review : गेमिंग ऐप का प्रचार कर रहा यूट्यूबर।
  • Claimed By : FB User- Jellys Rush
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later