Fact Check : जोड़ों के दर्द की दवा को प्रोमोट करती अंजना ओम कश्यप का वायरल वीडियो डीपफेक 

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि जोड़ों  के दर्द की दवा के बारे में बताते आजतक की एंकर अंजना ओम कश्यप और डॉक्टर दोनों का ही वायरल वीडियो डीपफेक है। डीप फेक की मदद से दोनों के असली वीडियो को बदल दिया गया है और जोड़ों के दर्द से जुड़ी ऑडियो को लगा दिया गया है। 

Fact Check : जोड़ों के दर्द की दवा को प्रोमोट करती अंजना ओम कश्यप का वायरल वीडियो डीपफेक 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर आज तक चैनल की एंकर अंजना ओम कश्यप का एक कथित वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में वो जोड़ों के दर्द को किस तरह से कम किया जा सकता है, इसके बार में बताती हुई नजर आ रही हैं। उनके साथ एक डॉक्टर को भी इस बारे में बताते हुए देखा जा सकता है। 

विश्वास न्यूज ने जब वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि आजतक की एंकर अंजना ओम कश्यप और डॉक्टर दोनों का ही वायरल वीडियो डीपफेक है। डीपफेक  की मदद से दोनों के असली वीडियो को बदल दिया गया है और जोड़ों के दर्द से जुड़ी ऑडियो को लगा दिया गया है। 

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर आयुर्वेदिक औषधि ने 1 मार्च को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “संतुष्टि की गारंटी या आपका पैसा वापस! हमें विश्वास है कि हमारा जोड़ों के दर्द का तेल आपको वह राहत देगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। हालाँकि, यदि आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं, तो हम 100% मनी-बैक गारंटी प्रदान करते हैं। आपकी संतुष्टि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। गुजरात के पालनपुर जिले में ऑर्थो निल पेन ऑयल…अगर आप भी ऐसे ही किसी दर्द से पीड़ित हैं तो आज ही ऑर्डर करें। अभी ऑर्डर करें और जोड़ों के दर्द से राहत का अनुभव करें! मुफ़्त शिपिंग..डिलीवरी पर नकद…सीमित समय ऑफर!!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि डॉक्टर और एंकर दोनों की ही लिप-सिंकिंग  जो बोला जा रहा उससे काफी अलग और अटपटी है। वीडियो का कलर और ग्राफिक्स भी आजतक के वीडियो से काफी अलग है। इससे हमें यह वीडियो संदिग्ध लगा।

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए आज तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल को खंगालना शुरू किया। हमें असली वीडियो 24 फरवरी 2024 को अपलोड हुआ मिला। असली वीडियो में उन्हें पैनलिस्ट के साथ चुनाव को लेकर डिबेट करते हुए देखा जा सकता है।

डॉक्टर के वीडियो के बारे में जानने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें डॉक्टर का असली वीडियो नारायण हेल्थ सिटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 17 मई, 2023 को अपलोड किया गया था। असली वीडियो में उन्हें वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन पर बात करते हुए देखा जा सकता है। असली ऑडियो ट्रैक वायरल वीडियो से काफी अलग है।

डीपफेक के बारे में जानने के लिए हमने एआई एक्सपर्ट और एआई पर काम करने वाले अमर सिन्हा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि टूल्स हर दिन बेहतर होते जा रहे हैं। ऐसे में अब इस तरह के डीपफेक वीडियो को बनाना मुश्किल नहीं है। यूजर को टूल्स को सही इंस्ट्रक्शन देने हैं और डीपफेक वीडियो बनकर तैयार हो जाएगा। यह हम पर है कि हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं। अब स्कैमर्स इसे स्कैम करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने अंजना ओम कश्यप से संपर्क किया। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने वीडियो को डीपफेक और दावे को गलत बताया है।

यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह से मार्केटिंग करने के लिए मशहूर शख्सियतों के डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल किया गया हो। इससे पहले एंकर चित्रा त्रिपाठी, रजत शर्मा और अर्नब गोस्वामी के डीपफेक वीडियो इसी तरह वायरल हो चुके हैं। एआई टूल्स की मदद से बनाई गई तस्वीरों और डीपफेक वीडियो के बारे में विश्वास न्यूज की ओर से की गई पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को चार हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि जोड़ों  के दर्द की दवा के बारे में बताते आजतक की एंकर अंजना ओम कश्यप और डॉक्टर दोनों का ही वायरल वीडियो डीपफेक है। डीप फेक की मदद से दोनों के असली वीडियो को बदल दिया गया है और जोड़ों के दर्द से जुड़ी ऑडियो को लगा दिया गया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट