X
X

Fact Check: कैमरे के सामने काजोल के ड्रेस चेंज करने के दावे के साथ वायरल वीडियो डीप FAKE है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का वीडियो डीप फेक है, जिसमें उन्हें कैमरे के सामने कपड़े बदलते हुए देखा जा सकता है। वास्तव में यह वीडियो  टिकटॉक प्लेटफॉर्म पर ट्रेंडी फैशन टिप्स शेयर करने वाली महिला यूजर का पुराना वीडियो है, जिसे विशेष तरह की मशीन लर्निंग ("डीप") की मदद से तैयार किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें नजर आ रही महिला को कैमरे के सामने ड्रेस चेंज करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स इस वीडियो को काजोल का बताते हुए शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल वीडियो को डीप-फेक पाया। डीप फेक मल्टीमीडिया (वीडियो या तस्वीर) सिंथेटिक या कृत्रिम मीडिया होता है, जिसमें किसी व्यक्ति की ऑरिजिनल तस्वीर या वीडियो को किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर से इस तरीके से बदल दिया जाता है कि वह देखने में वास्तविक जैसा लगने लगता है। वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला काजोल नहीं, बल्कि टिकटॉक पर ट्रेंडी फैशन टिप्स शेयर करने वाली इंफ्लूएंसर हैं, जिनके वीडियो को काजोल के चेहरे के साथ बदल दिया गया है।

कुछ दिनों पहले ही अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक ऐसा ही डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Face Closeup’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Kajol Devgan Change dress in front of camera.” (“कैमरे में कपड़े बदलते कैद हुई काजोल देवगन.”)

सोशल मीडिया पर काजोल के नाम से वायरल डीप फेक वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो को गौर से देखने पर ऐसे कई फ्रेम नजर आते हैं, जहां पर चेहरे बदलते हुए नजर आ रहे है। यह डीप फेक वीडियो की पहचान होती है। वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसका कोई नतीजा नहीं मिला।

इसके बाद हमने उस विशेष फ्रेम को लेंस के जरिए सर्च किया, जिसमें दो अलग-अलग चेहरे मर्ज होते हुए नजर आ रहे हैं। परिणाम में हमें द सन की वेबसाइट पर सात जून 2023 की रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) लगी मिली, जिसमें ऑरिजिनल वीडियो लगा हुआ है। 

Source-thesun.co.uk

दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें नजर आ रही महिला सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर हैं। वीडियो के फ्रेम दर फ्रेम की तुलना करने पर स्पष्ट हो जाता है कि उनके इस वीडयो को तकनीक की मदद से एडिट कर उसमें बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का चेहरा जोड़ दिया गया है। निम्न कोलाज में इस अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

सन की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में नजर आ रही महिला ट्रेंडी फैशन प्रेमी हैं और उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर कई सस्ते और बजट में आने वाले गर्मियों के ड्रेसेज को शेयर किया है, जो मिड साइज महिलाओं के मुताबिक है। 

सर्च में हमें उनका टिक-टॉक प्रोफाइल भी मिला, जहां वह अक्सर इस तरह के फैशन टिप्स को शेयर करती हैं। उनकी प्रोफाइल को करीब छह लाख लोग फॉलो करते हैं। भारत में टिकटॉक बैन है। इसलिए हमने एक टूल की मदद से उनके टिकटॉक प्रोफाइल को एक्सेस किया और हमें वह ऑरिजिनल वीडियो भी मिला, जिसे उन्होंने जून में शेयर (आर्काइव लिंक) किया है। 

टिकटॉक यूजर की प्रोफाइल पर मौजूद वीडियो का स्क्रीनशॉ, जिसे डीप फेक में बदल कर काजोल के नाम से वायरल किया गया।

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि ट्रेंडी फैशन को प्रोमोट करने वाली टिकटॉक यूजर की प्रोफाइल पर मौजूद उनके एक पुराने वीडियो को एडिट कर उसमें बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल के चेहरे को जोड़कर  कैमरे के सामने काजोल के कपड़े बदलने के फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने एआई और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले विशेषज्ञ अभिजीत पराशर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह डीप फेक वीडियो है।

कुछ दिनों पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ था, जिसे लेकर सरकार ने अधिसूचित आईटी नियमों का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को उनके कानूनी दायित्वों का पालन करने के प्रति आगाह किया था। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मंदाना का फेक वीडियो सामने आने के बाद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डीप फेक वीडियो को “मिस-इन्फॉर्मेशन का सर्वाधिक खतरनाक और नुकसान पहुंचाने वाला” रूप बताया था। 

security.virginia.edu की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, डीप फेक वास्तव में आर्टिफिशियल इमेज या वीडियो होता है, जिसे विशेष तरह की मशीन लर्निंग (“डीप”) की मदद से तैयार किया जाता है। ऐसे वीडियो अल्गोरिद्म के इस्तेमाल के जरिए ऑरिजिनल वीडियो को बदल कर बनाए जाते हैं और इसे प्रमाणिक या विश्वसनीय दिखाने के लिए आम तौर पर इसमें मशहूर लोगों के चेहरे को जोड़ दिया जाता है। एआई टूल के सामने आने के बाद ऐसे वीडियो के निर्माण में तेजी आई है।

एआई से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के एआई चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का वीडियो डीप फेक है, जिसमें उन्हें कैमरे के सामने कपड़े बदलते हुए देखा जा सकता है। वास्तव में यह वीडियो  टिकटॉक प्लेटफॉर्म पर ट्रेंडी फैशन टिप्स शेयर करने वाली महिला यूजर का पुराना वीडियो है, जिसे विशेष तरह की मशीन लर्निंग (“डीप”) की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : कैमरे के सामने काजोल का ड्रेस बदलता वायरल वीडियो।
  • Claimed By : Insta User-ushareddy336
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later