X
X

Fact Check : शाहरुख़ खान की AI निर्मित फोटो को असली समझ के किया जा रहा है वायरल

अभिनेता शाहरुख़ खान की वायरल हो रही तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अभिनेता शाहरुख़ खान की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें राजा की वेशभूषा में देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। वायरल तस्वीर असली नहीं है, बल्कि फोटो को एआई (AI) की मदद से बनाया गया है। जिसे लोग असली समझ के शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल में?

फेसबुक पेज ‘वायरल मोहल्ला’ ने 17 जुलाई 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शेर ए मैसूर टीपू सुल्तान का किरदार निभायेंगे शाहरुख़ खान अब जल्दी दीजिए मुबारकबाद #fbpost2024 #challengechallengetodayaaatodaystoday #SRK #shahrukhkhanfans”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने तस्वीर को ध्यान से देखा। तस्वीर में शाहरुख़ खान का एक हाथ अजीब नजर आ रहा है। जिससे इसके असली होने पर संदेह होता है।

हमने जांच को आगे बढ़ाया और तस्वीर को एआई जेनरेटेड तस्वीर की जांच करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड किया। इसमें फोटो के एआई से बने होने की संभावना 99.6 फीसदी निकली।

हमने फोटो को एक अन्य टूल isitai.com पर भी सर्च किया। यहां वायरल तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.28 फीसदी आई।

हमने फोटो को लेकर एआई एक्सपर्ट गायत्री अग्रवाल के साथ संपर्क किया। उन्होंने बताया, फोटो में शाहरुख़ का हाथ पिघला हुआ दिख रहा है जिससे साफ़ है कि यह फोटो असली नहीं है। फोटो एआई निर्मित है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने शाहरुख़ खान की आने वाली मूवीज को लेकर गूगल पर सर्च किया। हमें टीपू सुल्तान फिल्म से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। bollymoviereviewz.com की वेबसाइट पर 2025 में आने वाली किंग जिसमें उनका गेस्ट अपीयरेंस है और 2026 में पठान 2 मूवी बताई गई है।  

शाहरुख़ खान के टीपू सुल्तान मूवी से जुड़ी पोस्ट पहले भी वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि शाहरुख खान टीपू सुल्तान के तौर पर नजर आएंगे। जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। हमारी जांच में पता चला था कि शाहरुख खान ऐसी किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो और एआई से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि पेज को 934K लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अभिनेता शाहरुख़ खान की वायरल हो रही तस्वीर फेक है, जिसे एआई टूल की मदद से बनाया गया है।

  • Claim Review : टीपू सुल्तान के किरदार में शाहरुख़ खान की वायरल तस्वीर।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - वायरल मोहल्ला
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later