X
X

Fact Check: अमिताभ बच्चन की AI निर्मित आवाज वाले इस वीडियो को असली समझ रहे लोग

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में अमिताभ बच्चन की एआई निर्मित आवाज का इस्तेमाल किया गया है। इसे यूजर्स असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check, Amitabh Bachchan, AI Voice Clone, viral video,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अभिनेता अमिताभ बच्चन से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। विभिन्न वीडियो क्लिप्स को जोड़कर इसमें संप्रदायिक और भड़काऊ भाषा का प्रयोग किया गया है। कुछ यूजर्स इसको शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अमिताभ बच्चन ने इस वीडियो में अपनी अवाज देते हुए इसे बनाया है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो में अमिताभ बच्चन की एआई निर्मित आवाज का इस्तेमाल किया गया है। इसे यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर्स ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

फेसबुक यूजर મહેશ પ્રજાપતિ બાયડ ने 12 सितंबर को इस वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा,

अमिताभ बच्चन ने आखिरकार चुप्पी तोड़ी और हमारी आंखें खोलने के लिए यह वीडियो बनाया क्योंकि अभी भी देर नहीं हुई है।

वीडियो में कहा गया है, “कहां है मानवता इस देश में, जहां बच्चियों को पत्थरों से कूच कर मार दिया जाता हो। जहां आतंकवादियों को समर्थन खुलेआम किया जाता हो। दुश्मन देश के लिए जिंदाबाद के नारे लगाए जाते हो। जहां संविधान से पहले मजहब को माना जाता हो। जिस देश में खुद भगवान राम के अस्तित्व पर ही सवाल उठाया गया हो, वो देश विश्व में एक परिवार के रूप में कितना सफल हो पाएगा। यहां जिसने अपने धर्म को निभाया, वह आज 57 देशों में है, और जिन्होंने भाईचारा और मानवता निभाया, वह आज अपने ही देश में अस्तित्व को बचाने में लगे हैं।” वीडियो के अंत में इसे शेयर करने की अपील की गई है।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले अमिताभ के सोशल मीडिया हैंडल्स को स्कैन किया। उनके एक्स और फेसबुक अकाउंट पर हमें ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला।

गूगल पर सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

वीडियो में इस्तेमाल की गई आवाज की जांच के लिए हमने इसके शुरुआती 19 सेकंड की ऑडियो फाइल को एआई डिटेक्शन टूल हाइव मॉडरेशन से चेक किया। टूल ने इसके एआई निर्मित होने की संभावना 95 फीसदी से ज्यादा बताई।

हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) ने इसको ट्रू मीडिया डिटेक्शन टूल की मदद से चेक किया। टूल ने इसमें एआई निर्मित आवाज के इस्तेमाल की संभावना जताई।

इस बारे में हमने एआई एक्सपर्ट अंश मेहरा से संपर्क किया। उनका कहना है कि इसमें इस्तेमाल की गई आवाज एआई टूल की मदद से बनाई गई है।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। गुजरात के बयड के रहने वाले यूजर के पांच हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में अमिताभ बच्चन की एआई निर्मित आवाज का इस्तेमाल किया गया है। इसे यूजर्स असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : अमिताभ बच्चन ने इस वीडियो में अपनी अवाज देते हुए इसे बनाया है।
  • Claimed By : FB User- મહેશ પ્રજાપતિ બાયડ
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later