Fact Check: AI तस्वीर को किया जा रहा बिहार में आई बाढ़ से जोड़कर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर किसी असली घटना की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  की मदद से बनाया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार में आई बाढ़ के बाद से सोशल मीडिया के अलग- अलग प्लेटफॉर्म पर एक फोटो वायरल हो रही है। वायरल फोटो में बाढ़ से पीड़ित एक परिवार को खस्ता हालत में देखा जा सकता है। तस्वीर को असली समझते हुए कई यूजर इसे फैला रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर किसी असली घटना की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से बनाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘बिहार में बाढ़ आने के कारण सभी गरीब लोग परेशान है।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखो।

पड़ताल

पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गौर से देखा। फोटो में बहुत-सी कमियां नजर आई। तस्वीर को गौर करने पर साफ़ तौर पर देखा जा जा रहा है कि इस फोटो में किसी के भी चेहरे की बनावट सही नजर नहीं आ रही  है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया।  वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को एआई टूल्स की मदद से सर्च किया। हमने हाइव मॉडरेशन टूल की मदद से फोटो को सर्च किया। टूल के अनुसार, वायरल तस्वीर 99.9 फीसदी तक एआई जेनरेटेड है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने हगिंग फेस टूल की मदद से भी फोटो को सर्च किया। इस टूल ने भी तस्वीर को 93 फीसदी तक एआई की मदद से बनाया गया बताया।

इस तरह की पहले भी कई एआई तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं। एआई एक्सपर्ट अंश मेहरा का कहना है कि ऐसे कई ऑनलाइन टूल होते हैं, जिनकी मदद से आसानी के साथ इन फोटोज को बनाया जा सकता है।

ख़बरों के मुताबिक, उत्तर बिहार में हर साल बाढ़ आती है। लाखों लोग अपनी फसलें और पशुधन नष्ट होते देखते हैं। वहीं इस साल आई इस बाढ़ से तकरीबन 11.84 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर बिहार के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर किसी असली घटना की नहीं है। इस तस्वीर को एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  की मदद से बनाया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट