X
X

Fact Check: अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक ले जाने वाली बस के दावे के साथ वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक इस बस को चलाये जाने का दावा फर्जी है। बस की इस तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jun 28, 2023 at 02:26 PM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 01:21 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है और जनवरी 2024 से आम लोगों के लिए द्वार भी खोले जाने की खबरें हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बस की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसको शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दर्शन कराने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक इस 5 स्टार एयर कंडीशनर 3 मंजिला बस में ले जाया जायेगा।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किया गया है। इस तस्वीर के साथ अयोध्या से जुड़ा शेयर किया जा रहा दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”अयोध्या श्री राम जन्मभूमि का दर्शन कराने के लिये अयोध्या एयरपोर्ट से जन्मभूमि तक तैयार ये 3 मंजिला पूर्णतया एयर कंडीशनर 5 स्टार चेन्नई से तैयार की गई क्रॉफ्ट बस कुछ ही दिनों में अयोध्या धाम की धरती पर दर्शनार्थियों के लिये आ रही है। जय श्री राम।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में @inspiringdesignsnet लिखा हुआ है, अपनी पड़ताल को हमने इसी कीवर्ड के साथ शुरू किया। इसी नाम का हैंडल हमें इंस्टाग्राम पर मिला और वायरल तस्वीर को 24 जून 2023 को अपलोड किया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम inspiringdesignsnet की वेबसाइट पर पहुंचे। यहाँ दी गई मालूमात के मुताबिक, ”यह 2022 में स्थापित मिनियापोलिस स्थित डिज़ाइन फर्म है, जो टेबल, क्रिब, सोफा, बाथटब, पेर्गोलस, गज़ेबोस, ग्रीनहाउस, फायरप्लेस, वाल फीचर्स समेत विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए बेहतरीन फर्नीचर डिज़ाइन बनाने में विशेषज्ञ हैं।

हालांकि, वायरल फोटो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने inspiringdesigns से सम्पर्क किया और रयान रुकी ने हमारे मेल का जवाब देते हुए हमें बताया कि ट्रक की यह फोटो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार की गई है।

विश्वास न्यूज़ ने दैनिक जागरण के अयोध्या के एडिटर राम शरण अवस्थी से भी संपर्क किया और उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि अयोध्या एयरपोर्ट की बस से जुड़ा वायरल दावा फेक है।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेजर ‘ विश्व गुरु भारत ‘ की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को कानपुर से चलाया जाता है और इसके 1.3 हज़ार सदस्य हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक इस बस को चलाये जाने का दावा फर्जी है। बस की इस तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : दर्शन कराने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट से राम मंदिर तक इस 5 स्टार एयर कंडीशनर 3 मंजिला बस में ले जाया जायेगा।
  • Claimed By : FB Group: विश्व गुरु भारत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later