X
X

Fact Check: AI से बनाई गई है नोटों से लदे ट्रक की यह तस्वीर, असली समझ कर की जा रही शेयर

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि नोटों से लदे ट्रक की वायरल तस्वीर असली नहीं है। तस्वीर को AI द्वारा बनाया गया है, जिसे लोग असली समझ के गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक ट्रक पर बहुत सारे नोटों को देखा जा सकता है। तस्वीर में ट्रक के आस-पास लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। वहीं, कुछ लोग ट्रक के ऊपर चढ़कर नोटों को इकट्ठा करते हुए नजर आ रहे हैं। यूजर्स इस फोटो को असली समझ कर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फोटो असली नहीं है, इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिये बनाया गया है। जिसे अब असली समझकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘कबिलाई मुंडा योद्धा’ ने 8 जुलाई 2024 को वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अब मिलेगा सबको 15 लाख सौजन्य से – मौजी जी”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस फोटो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के बारे में जानने के लिए हमने इसे ध्यान से देखा। फोटो में किसी का भी चेहरा साफ नहीं है। कई लोगों के पैर और हाथ की बनावट भी अजीब है। इससे हमें तस्वीर संदिग्ध लगी।

पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को एआई टूल हाइव मॉडरेशन की मदद से चेक किया। इसमें तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 99.5 फीसदी दिखाई गई है।

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने contentatscale.ai टूल का भी इस्तेमाल किया। यहां इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 98% निकली।

हमने फोटो को एआई एक्सपर्ट गायत्री अग्रवाल के साथ शेयर किया। उन्होंने तस्वीर को एआई निर्मित बताया है। उन्होंने बताया की फोटो में कई लोगों के सिर,हाथ और पैर दिख ही नहीं रहे हैं और इस ट्रक की बनावट भी अलग है। जिससे साफ़ है कि यह फोटो असली नहीं है।

एआई और डीपफेक से जुड़ी अन्य फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर को लगभग 6 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि नोटों से लदे ट्रक की वायरल तस्वीर असली नहीं है। तस्वीर को AI द्वारा बनाया गया है, जिसे लोग असली समझ के गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : नोटों से लदे ट्रक की यह तस्वीर असली है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - कबिलाई मुंडा योद्धा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later