X
X

Fact Check: स्वाति मालीवाल और ध्रुव राठी की बातचीत का वायरल ऑडियो AI निर्मित है

स्वाति मालीवाल और ध्रुव राठी के बीच बातचीत के दावे के साथ वायरल ऑडियो एआई निर्मित है। इसे सच समझकर यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

Fact Check, AAP MP, Swati Maliwal, Dhruv Rathee,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल और यूट्यूबर ध्रुव राठी के बीच बातचीत का एक कथित ऑडियो वायरल हो रहा है। 43 सेकंड के इस ऑडियो में स्वाति के नाम से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि सुनीता केजरीवाल के कहने पर उनकी पिटाई की गई। वहां पर उस समय अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे। इसे शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल ऑडियो स्वाति मालीवाल और ध्रुव राठी के बीच बातचीत का है।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल ऑडियो एआई निर्मित है। वॉयस क्लोनिंग की मदद से इसे बनाया गया है। स्वाति मालीवाल की मीडिया हेड ने इसे फेक बताया है, जबकि स्वाति ने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर जानकारी दी है कि ध्रुव राठी उनके कॉल और मैसेज को नजरअंदाज कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Vishambher Chaturvedi (आर्काइव लिंक) ने 25 मई को वायरल ऑडियो को शेयर करते हुए लिखा,

दिल्ली
स्वाति मालिवाल और ध्रुव राठी का बिडियो हुआ वायरल
स्वाति मालिवाल ने ध्रुव राठी को आप के कहने बिडियो नही बनाने को कहा
केजरीवाल और सुनिता के कहने पर हुआ पिटाई
घ्रूव बिपक्ष के एजेंडे पर बनाता है बिडियो

एक्स यूजर Sudheer Pandey (मोदी का परिवार) ने भी इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल ऑडियो की जांच के लिए हमने इसे शेयर करने वाले एक्स यूजर की पोस्ट को स्कैन किया। इसमें कई यूजर्स ने कमेंट करके इसे फेक या एआई निर्मित बताया है।

इस बारे में हमने स्वाति मालीवाल का एक्स हैंडल भी चे​क किया। 26 मई 2024 को एक पोस्ट (आर्काइव लिंक) कर उन्होंने जानकारी दी है, “मेरी पार्टी यानी ‘आप’ के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा मेरे खिलाफ चरित्र हनन और शर्मसार करने का अभियान चलाने के बाद से मुझे दुष्कर्म और जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। यह तब और बढ़ गया जब यूट्यूबर ध्रुव राठी ने मेरे खिलाफ एकतरफा वीडियो पोस्ट किया। जहां तक ​​पार्टी नेतृत्व की बात है तो यह बिल्कुल स्पष्ट है कि वे मुझे अपनी शिकायत वापस लेने के लिए डराने-धमकाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, मैंने अपना पक्ष बताने के लिए ध्रुव तक पहुंचने की पूरी कोशिश की लेकिन उसने मेरी कॉल और मैसेज को नजरअंदाज कर दिया।”

इसके बाद हमने ऑडियो को फैक्ट चेकर्स के लिए विशेष रूप से उपलब्ध इनविड (बीटा वर्जन) डीपफेक एनालिसिस टूल की मदद से चेक किया और पाया कि इस ऑडियो के एआई से बने होने की संभावना 74 फीसदी है। इसमें इसके वॉयस क्लोनिंग की संभावना जताई गई है।

इलेवन लैब्स पर भी हमने इसे चे​क किया। इसमें पता चला कि 98 फीसदी चांस है कि यह ऑडियो इलेवन लैब्स से बनाया गया है।

वीडियो को लेकर हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) ने बेंगलुरु में स्थित ConTrails.AI से संपर्क किया। उन्होंने अपनी जांच में पाया कि इसमें सुनाई दे रही दोनों आवाजों के लिए एआई वॉयस क्लोनिंग का इस्तेमाल किया गया है।

इस बारे में हमने स्वाति मालिवाल की मीडिया हेड वंदना सिंह से भी सपंर्क किया। उनका कहना है, “वायरल ऑडियो फेक है। स्वाति मालिवाल ने पोस्ट कर जानकारी भी दी है कि उनकी कॉल और मैसेज को ध्रुव राठी ने नजरअंदाज किया है।

एआई निर्मित ऑडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उन्नाव में रहने वाले यूजर के करीब 1100 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: स्वाति मालीवाल और ध्रुव राठी के बीच बातचीत के दावे के साथ वायरल ऑडियो एआई निर्मित है। इसे सच समझकर यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : वायरल ऑडियो स्वाति मालिवाल और ध्रुव राठी के बीच बातचीत का है।
  • Claimed By : FB User- Vishambher Chaturvedi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later