X
X

Fact Check: आमिर खान के वीडियो से छेड़छाड़ कर चुनाव प्रचार के लिए किया गया इस्तेमाल, वायरल वीडियो फेक

आमिर खान के सत्यमेव जयते के एपिसोड के प्रोमो के पुराने वीडियो में आवाज अलग से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। यूजर्स इन्हें असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

Aamir Khan fake Video

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस के प्रचार से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर अभिनेता आमिर खान के दो कथि​त वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसमें एक में वह 15 लाख रुपये की बात करते दिख रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि आमिर खान के पुराने वीडियो से छेड़छाड़ कर इन्हें तैयार गया है। असली वीडियो आमिर खान के सत्यमेव जयते के एपिसोड के प्रोमो के हैं, जिन्हें करीब आठ साल पहले अपलोड किया गया था। यूजर्स डिजिटली क्रिएटेड वीडियो को असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर Nijam Muddin (आर्काइव लिंक) ने 15 अप्रैल को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

भारत का हर नागरिक लखपति है
क्योंकि सबके पास काम से कम 15 लाख तो होने ही चाहिए ..
क्या कहा
आपके अकाउंट में 15 लाख नहीं है..
तो आपके 15 लाख गए कहां ???
तो ऐसे जुमलेबाजों से रहे सावधान
नहीं तो होगा तुम्हारा नुकसान
देशहित में जारी

वीडियो में आमिर खान कहते दिख रहे हैं, “दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि भारत एक गरीब देश है तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं क्योंकि यहां का हर एक नागरिक लखपति है। हर एक के पास कम से कम 15 लाख होने चाहिए। क्या कहा, आपके पास यह रकम नहीं है… तो कहां गए आपके 15 लाख रुपये। जुमलेबाजों से रहो सावधान।

एक्स यूजर Mini Nagrare (आर्काइव लिंक) ने भी वीडियो को शेयर किया है।

एक्स यूजर ravish Kumar perody (आर्काइव लिंक) ने भी आमिर खान के चुनाव प्रचार करते हुए कथि​त वीडियो को पोस्ट किया।

पड़ताल

पहला वीडियो

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने उसे ध्यान से देखा। इसमें जहां पर लाख की बात आ रही है, वहां आवाज और होंठों का मिलान नहीं हो रहा है। इससे हमें यह वीडियो संदिग्ध लगा।

वायरल वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सत्यमेव जयते के यूट्यूब चैनल पर 30 अगस्त 2016 को सत्यमेव जयते के चौथे एपिसोड के प्रोमो का वीडियो अपलोड किया गया है। इसमें आमिर खान कह रहे हैं, “दोस्तों अगर आप सोचते हैं कि भारत एक गरीब देश है तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं क्योंकि यहां का हर एक नागरिक करोड़पति है। हर एक के पास कम से कम एक करोड़ रुपये होने चाहिए। क्या कहा, आपके पास यह रकम नहीं है। तो कहां गए, आपके एक करोड़ रुपये, जानिए, संडे सुबह 11 बजे।”

इसमें और वायरल वीडियो में बैकग्राउंड और आमिर खान के कपड़े एक ही हैं।

इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो में आवाज अलग से जोड़ी गई है। इसमें वह 15 लाख के बारे में बोलते हुए नहीं दिख रहे हैं।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो में इस्तेमाल की गई ऑडियो को एआई टूल एआईऑरनॉट से चेक किया। इसमें ऑडियो के एआई निर्मित होने की संभावना 60 फीसदी बताई गई।

एआई डिटेक्शन टूल हाइव मॉडरेशन से भी इस वीडियो को चेक किया। इससे पता चला कि असली वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। 31 सेकंड के पूरे वीडियो में दो जगह वीडियो एडिट किया गया है।

बॉर्किली स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर डॉ. हनी फरीद की टीम ने वीडियो की जांच में पाया कि इसमें आवाज को बदला गया है।

दूसरा वीडियो

दूसरे वीडियो के बारे में सर्च करने पर हमें 30 अगस्त 2016 को सत्यमेव जयते के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो मिला। इसमें और वायरल वीडियो में बस कंटेंट का फर्क है।

इससे पता चलता है कि वीडियो में आवाज को बदलकर शेयर किया जा रहा है।

न्यूज 18 की वेबसाइट पर 16 अप्रैल को छपी खबर में लिखा है कि आमिर खान के आधिकारिक प्रवक्ता ने वीडियो को फर्जी बताया है। बयान में कहा गया है, “हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है। उन्होंने पिछले कई चुनावों में चुनाव आयोग के जन जागरूकता अभियानों के माध्यम से जन जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को समर्पित किया है। हम हालिया वायरल वीडियो से चिंतित हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर खान एक विशेष राजनीतिक दल को बढ़ावा दे रहे हैं। वह स्पष्ट करना चाहेंगे कि यह एक फर्जी वीडियो है और पूरी तरह से झूठ है। उन्होंने इस मामले में मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल में एफआईआर दर्ज कराई है।”

इस बारे में हमने मुंबई में एंटनटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बात की। उनका कहना है, “आमिर खान ने चुनाव प्रचार को लेकर इस तरह का कोई वीडियो नहीं बनाया है। वायरल वीडियो एडिटेड है।

आल्टर्ड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। मुंबई में रहने वाले यूजर एक राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हैं।

निष्कर्ष: आमिर खान के सत्यमेव जयते के एपिसोड के प्रोमो के पुराने वीडियो में आवाज अलग से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। यूजर्स इन्हें असली समझकर शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : आमिर खान 15 लाख रुपये की बात कर रहे हैं।
  • Claimed By : FB User- Nijam Muddin
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later