X
X

Fact Check : संत कबीर नगर में 2 साल पहले सांसद-विधायक में हुई थी जूतम पैजार, वीडियो अब फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मार्च 2019 में हुई एक घटना के वीडियो को अब कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो यूपी के संत कबीर नगर का है, जब वहां के सांसद और विधायक आपस में भिड़ गए थे।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दो नेताओं को आपस में जूतम-पैजार करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में बोलने पर भाजपाइयों को जूतों से पीटा गया।

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इससे जुड़े दूसरे वीडियो की पड़ताल कर चुका है। उस वक्‍त वीडियो को आम आदमी पार्टी के नेताओं का बताकर वायरल किया गया है।

हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो मार्च 2019 का है। यूपी के संत कबीर नगर में एक बैठक के दौरान भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी और पार्टी के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच मारपीट हो गई थी। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नजरूल इस्लाम ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए 6 अप्रैल 2021 को लिखा : ‘भारत में मंत्रियों की बैठक में मोदी के पक्ष में बोलने पर भाजपाइयों को जूतों से रिसेप्शन दिया गया!’

इस वीडियो के दावों को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनशॉट निकाले। फिर इन्‍हें रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान ओर‍िजनल वीडियो हमें पीयूष राय नाम के एक ट्विटर हैंडल पर मिला। यह वही वीडियो था, जो अब वायरल हो रहा है। 6 मार्च 2019 को अपलोड इस वीडियो के बारे में बताया गया कि यूपी के संत कबीर नगर के भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी ने स्‍थानीय भाजपा विधायक राकेश बघेल पर मीटिंग के दौरान हमला कर दिया। पूरा वीडियो यहां देखें।

https://twitter.com/Benarasiyaa/status/1103268861858594817

जांच के दौरान हमें संबंधित घटना से जुड़ी खबरें, वीडियो कई जगह मिलीं। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 7 मार्च 2019 को इस संबंध में एक खबर अपलोड की गई। खबर में विस्‍तार से घटना के बारे में बताते हुए लिखा गया : ‘यूपी के संतकबीर जिले के प्रभारी मंत्री और प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी की अध्यक्षता में चल रही योजना समिति की बैठक में भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी व भाजपा के ही विधायक राकेश सिंह बघेल के बीच जमकर जूतमपैजार हुई।’

पूरी खबर को विस्‍तार से आप यहां पढ़ सकते हैं।

वायरल वीडियो हमें दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 6 मार्च 2019 को अपलोड किया गया।

अब फर्जी दावों के साथ वायरल हो रहे पुराने वीडियो को लेकर यूपी भाजपा के प्रदेश प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी कहते हैं कि यह काफी पुराना वीडियो है। इसके साथ किया जा रहा दावा भी बोगस है।

पुरानी पड़ताल को आप नीचे विस्‍तार से पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर नजरूल इस्लाम बांग्‍लादेश का रहने वाला है। इसे 1616 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। मार्च 2019 में हुई एक घटना के वीडियो को अब कुछ लोग फर्जी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो यूपी के संत कबीर नगर का है, जब वहां के सांसद और विधायक आपस में भिड़ गए थे।

  • Claim Review : मोदी के खिलाफ बोलने पर भाजपाइयों की पिटाई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नजरूल इस्लाम
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later