X
X

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी और उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से वायरल यह पत्र फर्जी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर हिंदू राष्ट्र के लिए उनके योगदान पर बधाई नहीं दी है। वायरल हो रहा पत्र फर्जी है।

  • By: Amanpreet Kaur
  • Published: Mar 10, 2021 at 06:35 PM
  • Updated: Mar 11, 2021 at 10:28 AM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक खत की तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह खत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा है और पत्र में योगी के भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए किए गए तमाम सहयोग के लिए शुक्रिया कहा गया है। साथ ही योगी आदित्यनाथ व उनकी टीम की तारीफ की गई है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। वायरल हो रहा यह खत फर्जी है, पीएम मोदी ने ऐसा कोई पत्र योगी आदित्यनाथ को नहीं लिखा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर Babulal Namdeo Bagul ने इस पत्र की तस्वीर को शेयर किया है। अंग्रेजी में लिखे गए इस खत पर 5 मार्च 2021 की तारीख और डियर चीफ मिनिस्टर योगी आदित्यनाथ से शुरुआत की गई है, जबकि नीचे पीएम मोदी के हस्ताक्षर भी दिख रहे हैं। पत्र में लिखा गया है—मैं आपको और आपकी टीम को हिंदू राष्ट्र के लिए दिए आपके योगदान के लिए बधाई देता हूं। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का आपका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया है। राज्य सरकार ने अयोध्या जिला प्रशासन को 1000 करोड़ रुपए अलॉट किए हैं। हिंदू आपके और आपकी टीम के इस ईमानदार व हार्डवर्क को हिंदू इतिहास में भगवाकरण के लिए मील के पत्थर की तरह देखेगा। यह हिंदू राष्ट्र का स्तंभ है। मैं आपको व आपकी टीम को 2022 चुनाव के लिए शुभकामनाएं देता हूं और एक बार फिर आपके काम के लिए आपको बधाई देता हूं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले वायरल पत्र को ध्यान से पढ़ा। हमें इस पत्र में कई त्रुटियां नजर आईं। अगर प्रधानमंत्री या उनके कार्यालय से कोई पत्र लिखा जाएगा तो उसमें इस तरह की व्याकरण की गलतियां होने की संभावना न के बराबर है।

हमने इससे पहले भी पीएम मोदी के नाम पर वायरल हो चुके फर्जी पत्रों का इस पत्र से मिलान किया तो पाया कि दोनों पत्रों में पहली लाइन हूबहू एक-सी ही लिखी गई है।

हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें पीएम मोदी का योगी आदित्यनाथ को खत लिख कर हिंदू राष्ट्र के लिए योगदान पर बधाई देने की बात कही गई हो। अगर पीएम मोदी ने यह खत लिखा होता तो इसकी चर्चा मीडिया में जरूर होती।

हमें उत्तर प्रदेश सरकार के फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट मिला, जिसमें यह साफ लिखा गया है कि वायरल हो रहा पत्र फर्जी है। ऐसा कोई पत्र योगी आदित्यनाथ को प्राप्त नहीं हुआ है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण डिजिटल के लखनऊ ब्यूरो के धर्मेंद्र पांडेय से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वायरल हो रहा खत फर्जी है। पीएम मोदी ने इस तरह का कोई खत यूपी के मुख्यमंत्री को नहीं लिखा है।

ट्विटर पर यह पोस्ट Babulal Namdeo Bagul नामक यूजर ने शेयर की थी। इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर महाराष्ट्र के ठाणे का रहने वाला है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर हिंदू राष्ट्र के लिए उनके योगदान पर बधाई नहीं दी है। वायरल हो रहा पत्र फर्जी है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने खत लिख कर योगी आदित्यनाथ को हिंदू राष्ट्र बनाने में उनके सहयोग के लिए बधाई दी है।
  • Claimed By : Twitter User: Babulal Namdeo Bagul
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later