X
X

Fact Check: वीके शशिकला ने एमके स्टालिन के बारे में नहीं किया यह ट्वीट, वायरल दावा गलत है

वायरल पोस्ट फर्जी है। यह वीके शशिकला का ट्विटर अकाउंट नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल है, जिसमें कहा गया है कि वीके शशिकला ने ट्वीट करके कहा है कि वे डीएमके पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगी।

Vishvas News की पड़ताल में पता चला कि यह ट्विटर हैंडल फर्जी है और आधिकारिक तौर पर वेरिफाइड अकाउंट नहीं है। एएमएमके प्रवक्ता ने दावों से इनकार करते हुए कहा कि वीके शशिकला ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या हो रहा है वायरल

कथित तौर पर वीके शशिकला (@ sassikalaa2) के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट, जिसमें कहा गया है कि वह DMK पार्टी के प्रमुख एमके स्टालिन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगी, हाल ही में फेसबुक पर वायरल हुआ है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इंटरनेट पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) से निष्कासित और पूर्व सीएम जयललिता की करीबी नेता वीके शशिकला (VK Sasikala) के राजनीति में वापसी के बारे में तो हमें बहुत-सी खबरें मिलीं, मगर कहीं भी वायरल दावे की पुष्टि करने वाली कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली।

इसके बाद हमने पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए उस ट्विटर हैंडल को स्कैनिंग की, जिससे वायरल ट्वीट किया गया था। वीके शशिकला (@ sassikalaa2) के नाम से बने इस ट्विटर प्रोफाइल का बायो हमें संदिग्ध लगा। साथ ही यह अकाउंट वेरिफाइड भी नहीं है। यानि यहाँ ब्लू टिक नहीं है। सभी बड़ी हस्तियों के ट्विटर एकाउंट्स वेरिफाइड होते हैं। इस अकाउंट का वेरिफाइड न होना इस बात की पुष्टि करता है कि यह सत्यापित ट्विटर अकाउंट नहीं है।

Vishvas News ने सत्यापन के लिए अम्मा मक्कल मुन्नेत्र कज़गम (AMMK) कार्यालय से संपर्क किया। पार्टी के प्रवक्ता अरुण कुमार ने कहा, “यह वी के शशिकला का ट्विटर अकाउंट नहीं है। वायरल पोस्ट फर्जी हैं।”

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर के सोशल स्कैनिंग से पता चला कि उसके फेसबुक पर 4963 फ़ॉलोअर्स हैं और वह तमिलनाडु के रामनाद में रहता है। वह मई 2016 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट फर्जी है। यह वीके शशिकला का ट्विटर अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : V K Sasikala DMK पार्टी के प्रमुख एमके स्टालिन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगी
  • Claimed By : Asif Racer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later