X
X

Fact Check : राहुल गांधी की तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़, असली तस्‍वीर में मुगल बादशाह नहीं, महात्‍मा गांधी हैं

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। राहुल गांधी की कुर्सी के पीछे महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर थी। इसे एडिट करके मुगल बादशाह की तस्‍वीर लगा दी गई।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से कांग्रेस मुख्‍यालय की फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी की कुर्सी के पीछे मुगल बादशाह बाबर की तस्‍वीर लगी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि असली तस्‍वीर से छेड़छाड़ की गई है। ओरिजनल तस्‍वीर में बाबर नहीं, बल्कि महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर लगी थी। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। यह फर्जी तस्‍वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज 19 अप्रैल 2019 को भी इसकी पड़ताल कर चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर सरला मुंद्रा ने 23 फरवरी को एक पोस्‍ट किया। इसमें लिखा हुआ था : ‘काग्रेंस मुख्यालय में राहुल गांधी के पीठ पिछे लगी फोटो राम कृष्ण या गांधी की नहीं मुगल बादशाह बाबर कि है अब आप समझे काग्रेंस क्यों राम मंदिर का विरोध क्यों करती है।’

फेसबुक पोस्‍ट को ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इस पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है। फेसबुक के अलावा यह पोस्‍ट वॉट्सऐप पर भी खूब वायरल है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद ली। वायरल तस्‍वीर को जब हमने इस टूल के जरिए खोजना शुरू किया तो हमें इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मौजूद एक खबर में ओरिजनल तस्‍वीर मिली।

5 दिसंबर 2017 को पब्लिश इस तस्‍वीर में कोई मुगल बादशाह नहीं, बल्कि महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर लगी हुई थी। मतलब साफ था कि ओरिजनल तस्‍वीर को एडिटिंग टूल की मदद से छेड़छाड़ करके मुगल बादशाह की तस्‍वीर अलग से चिपकाई गई। असली तस्‍वीर उस वक्‍त की है, जब राहुल कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए नामांकन दाखिल कर रहे थे। असली तस्‍वीर यहां देखें।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस में संपर्क किया। पार्टी के मीडिया इंचार्ज संजीव सिंह ने बताया कि मुगल बादशाह वाली तस्‍वीर फर्जी है। असली तस्‍वीर में महात्‍मा गांधी है।

अब बारी थी फेसबुक यूजर के अकाउंट की जांच करने की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर सरला मुंद्रा वापी में रहती हैं। यह अकाउंट हमें लॉक्‍ड मिला है। इसलिए इससे ज्‍यादा जानकारी हमें नहीं मिल पाई।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। राहुल गांधी की कुर्सी के पीछे महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर थी। इसे एडिट करके मुगल बादशाह की तस्‍वीर लगा दी गई।

  • Claim Review : कांग्रेस ऑफिस में मुगल बादशाह बाबर की तस्‍वीर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर सरला मुंद्रा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later