X
X

Fact Check: दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने नहीं दी गुजरातियों को धमकी, 2016 के वीडियो के एक हिस्से को काट कर किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ की जाँच में दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो क्लिप्ड है। 2016 के वीडियो के एक हिस्से को काट कर किया जा रहा है वायरल।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Feb 21, 2021 at 10:58 AM
  • Updated: Jul 19, 2021 at 05:05 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिल्ली के सीएम केजरीवाल को देखा जा सकता है। वीडियो में केजरीवाल को कहते सुना जा सकता है अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा। गुजरात वालों जो मेरा बिगाड़ सकते हो, बिगाड़ लो।”पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने गुज़रतीओं को धमकी दी है।

विश्वास न्यूज़ की जाँच में दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो क्लिप्ड है। 2016 के वीडियो के एक हिस्से को काट कर किया जा रहा है वायरल।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‎’Haresh Savaliya’‎ ने इस वीडियो को अपलोड किया, और पोस्ट के साथ गुजराती में लिखा “જો ગુજરાતી ના પેટે જન્મ લીધો હોય તો આવા ગુજરાતી અને ગુજરાતી વિરુધ્ધ બોલ નાર ને પાડી દો…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “अगर आपका जन्म गुजराती के गर्भ में हुआ है, तो ऐसे लोगों के खिलाफ बोलें …”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इस वीडियो को Invid टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह पूरा 30 मिनट का वीडियो आम आदमी पार्टी के आधिकारिक YouTube चैनल पर 18 अक्टूबर 2016 को अपलोडेड मिला। इस वीडियो में 14 मिनट 54 सेकंड के बाद वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। पूरा वीडियो सुनने पर पता चलता है कि केजरीवाल ने यह लाइन अमित शाह को लेकर बोली थी। उनका पूरा सेन्टेन्स था “आज हम जानते हैं कौन चल रहा है गुजरात को। अमित शाह चला रहा है गुजरात को। पिछले कुछ सालों से अमित शाह गुजरात को चला रहा है। आनंदीबेन पटेल थीं, उनके साथ उनकी खिटपिट रहती थी। आनंदीबेन पटेल उनकी कुछ चीजें मानती नहीं थीं। तो वह उन्हें बदल के विजय रूपानी ले आए। अब विजय रूपानी वही करते हैं जो अमित शाह कहते हैं। अमित शाह की पूरे गुजरात को चेतावनी है, पूरे गुजरात को चैलेंज है अमित शाह का कि मैं तो गुजरात ऐसे ही चलाऊंगा। अगर मेरे खिलाफ विरोध करोगे तो मैं कुचल दूंगा। गुजरात वालों जो मेरा बिगाड़ सकते हो वह बिगाड़ लो।”

इस वीडियो के बारे में ज़्यादा जानने के लिए हमने आम आदमी पार्टी के प्रवत्ता दीपक बाजपाई से संपर्क साधा। उन्होंने कहा कि “यह वीडियो क्लिप्ड है। इस विषय में एक ट्वीट के ज़रिये जनता को अवगत कराया जा चुका है।” इस ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर Haresh Savaliya के अकाउंट की जांच की। यूजर सूरत का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 680 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जाँच में दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल वीडियो क्लिप्ड है। 2016 के वीडियो के एक हिस्से को काट कर किया जा रहा है वायरल।

  • Claim Review : જો ગુજરાતી ના પેટે જન્મ લીધો હોય તો આવા ગુજરાતી અને ગુજરાતી વિરુધ્ધ બોલ નાર ને પાડી દો...
  • Claimed By : Haresh Savaliya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later