X
X

Fact Check : वेब सीरीज की शूटिंग का वीडियो आतंकवादी के नाम वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ‘मुंबई में आतंकी पकड़ाए’ के नाम पर वायरल वीडियो दरअसल एक वेब सीरीज की शूटिंग की है।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें पुलिस की कुछ गाड़ियों को देखा जा सकता है। यूजर्स इस आधार पर वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि साउथ मुंबई में कुछ आतंकवादी पकड़े गए हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि एक वेब सीरीज की शूटिंग से जुड़े वीडियो को कुछ लोग सच्‍ची घटना बताकर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Neem Tada ने 17 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि साउथ मुंबई में आतंकवादी पकड़े गए। यूजर ने लिखा : ‘साउथ मुंबइ पाययधुनी ऐरीयासे आतंकवादी पकडेगये है’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल में अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके यह जानने की कोशिश की, क्‍या वाकई में इनदिनों मुंबई में कोई आतंकवादी पकड़ाया है? गूगल सर्च में हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के संदर्भ में पायधुनी पुलिस स्‍टेशन के सीनियर पीआई सुभाष दुधगांवकर से बात की। उन्‍होंने हमें बताया कि यह एक वेब सीरीज की शूटिंग से जुड़ा हुआ वीडियो है। इसे कुछ लोग झूठे दावे के साथ फैला रहे हैं। यह फेक है। 14 फरवरी को इलाके में एक वेब सीरीज की शूटिंग हुई थी।

अब बारी थी उस यूजर के अकाउंट की जांच करने की, जिसने फर्जी पोस्‍ट वायरल की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Neem Tada ने यह अकाउंट जुलाई 2017 में बना था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ‘मुंबई में आतंकी पकड़ाए’ के नाम पर वायरल वीडियो दरअसल एक वेब सीरीज की शूटिंग की है।

  • Claim Review : साउथ मुंबई में आतंकवादी पकड़े गए
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Neem Tada
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later