X
X

Fact Check: फोटो में दिख रहा काफिला तेलंगाना के मंत्री का था, अमित शाह का नहीं

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Apr 12, 2019 at 01:13 PM
  • Updated: Apr 12, 2019 at 01:37 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। आजकल सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें एक फोटो को शेयर किया गया है। पोस्ट में शेयर किए गए फोटो में सड़क के किनारे पड़ा एक आदमी और सड़क से कारों का काफिला गुजरते देखा जा सकता है। फोटो में सड़क के दोनों तरफ कुछ लोग भी खड़े नजर आ रहे हैं। पोस्ट में लगे डिस्क्रिप्शन के हिसाब से यह काफिला बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह का है। हमने फैक्ट चेक किया तो पाया कि यह काफिला अमित शाह का नहीं, बल्कि तेलंगाना के एक मंत्री का था।

Claim

इस पोस्ट में क्लेम किया गया है, “सड़क दुर्घटना के बाद तड़पते युवक को किनारे कर आगे निकला अमित शाह का काफिला !” साथ में दिए गए फोटो में सड़क पर पड़ा एक आदमी देखा जा सकता है और साथ में कुछ गाड़ियां निकलती नजर आ रही हैं। फोटो में सड़क के आसपास कुछ लोग भी खड़े दिखाई देते हैं।

Fact Check

हमने इस खबर की जांच करने के लिए सबसे पहले इस फोटो का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। पहले ही पेज पर हमें इस तस्वीर के साथ बहुत सारी खबरें सामने दिखीं। इसी दौरान हमारे हाथ इंडिया टाइम्स की एक खबर लगी जिसकी हेडलाइन थी “मरते हुए व्यक्ति को पीछे छोड़ निकला तेलंगाना मिनिस्टर का काफिला, मंत्री ने कहा- ‘जल्दी में था’। इस खबर के अनुसार, तेलंगाना के आदिवासी कल्याण मंत्री अजमीरा चंदूलाल का काफिला एक रोड एक्सीडेंट में घायल हुए व्यक्ति को पीछे छोड़ आगे निकल गया था । इस घटना के बाद मंत्री की खूब किरकिरी हुई थी। यह खबर दिसंबर 2016 की है। यह खबर हमें इंडियन एक्सप्रेस जैसे कई और अखबारों में भी मिली।

इस विषय में हमने बीजेपी के नेशनल इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी इंचार्ज अमित मालवीय से बात की। उन्होंने कहा, “अपोजिशन ऐसी फ़ेक न्यूज़ के माध्यम से अपने राजनीतिक विरोधियों की छवि धूमिल करने का प्रयास करती है। यह खबर पूरी तरह फेक है।”

इस खबर को ठाकुर जीतेंद्र पटवाल नामक एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। ठाकुर जितेंद्र पटवाल अल्मोड़ा के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर तो सही है पर उसके साथ लिखा डिस्क्रिप्शन एकदम गलत है। यह घटना 2016 की है और कारों का काफिला बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का नहीं, बल्कि तेलंगाना के आदिवासी कल्याण मंत्री अजमीरा चंदूलाल का था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : सड़क दुर्घटना के बाद तड़पते युवक को किनारे कर आगे निकला अमित शाह का काफिला
  • Claimed By : ठाकुर जीतेन्द्र पटवाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later