X
X

Fact Check : मदरसे को लेकर वायरल हो रही यह पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 26 जनवरी को मदरसों में तिरंगा और राष्‍ट्रगान नहीं गाने पर ताला लगने की बात गलत है। सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि यूपी में जो भी मदरसा 26 जनवरी को तिरंगा और राष्‍ट्रगान नहीं गाएगा, उस पर ताला लग जाएगा।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। 26 जनवरी को लेकर यूपी सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं निकाला गया है, जिसमें कहा गया कि हो मदरसे में तिरंगा और राष्‍ट्रगान नहीं गाने पर उसे बंद कर दिया जाएगा। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट झूठी साबित होती है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राष्‍ट्रवादी इरम सैफी ने 8 जनवरी को एक पोस्‍ट लिखा, ’26 जनवरी को जो मदरसा तिरंगा नहीं फहराएगा राष्ट्रगान नहीं गायेगा उस पर लगेगा ताला
योगी जी महाराज. जय श्री राम’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें। इस पोस्‍ट को दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च में यूपी के मदरसों से जुड़ी खबरों को खोजना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें कहा गया हो कि तिरंगा नहीं फहराने और राष्‍ट्रगान नहीं गाने पर मदरसा को बंद कर दिया जाएगा।

हालांकि, हमें कुछ पुरानी ऐसी खबरें मिलीं, जिसमें बताया गया कि 2017 में यूपी सरकार की ओर से मदरसा शिक्षा परिषद की ओर से सभी मदरसों को एक पत्र जारी करते हुए तिरंगा फहराने के साथ राष्‍ट्रगान गाने को बोला गया। यह पत्र 3 जुलाई 2017 को भेजा गया था। नीचे दी गई एनडीटीवी की खबर में विस्‍तार से इस आदेश के बारे में पढ़ा जा सकता है।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी सरकार के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने हमें बताया कि ये फेक है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि 26 जनवरी को मदरसों में तिरंगा और राष्‍ट्रगान नहीं गाने पर ताला लगने की बात गलत है। सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया।

  • Claim Review : 26 जनवरी को जो मदरसा तिरंगा नहीं फहराएगा राष्ट्रगान नहीं गायेगा उस पर लगेगा ताला
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राष्‍ट्रवादी इरम सैफी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later