X
X

Quick Fact Check: इस तस्वीर में जो बाइडेन के साथ फ्लॉइड की बेटी नहीं है, फर्जी दावा फिर वायरल

हमारी पड़ताल में सामने आया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर लेने वाले फ़ोटोग्राफ़र ने हमें स्पष्ट किया कि फ़ोटो में दिख रहा बच्चा फ्लॉइड की बेटी नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल हो रही है कि वह पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉइड (George Floyd) की बेटी से माफी मांग रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। उस समय Vishvas News की पड़ताल में पता चला था कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर लेने वाले फोटोग्राफ़र ने हमें बताया कि फोटो में दिख रहा बच्चा फ्लॉइड की बेटी नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक बच्चे के सामने एक घुटने पर बैठे देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर के साथ लिखा है, “यह वह लड़की है, जिसके सामने दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र का राष्ट्रपति, जो बिडेन, घुटने टेक कर माफी माँगता है, जॉर्ज फ्लॉयड की बेटी है … उसके पिता को एक सफेद पुलिसकर्मी ने पीट-पीटकर मार डाला था … टेकुन ने मांगी थी माफी, पुलिसकर्मी की पत्नी ने किया तलाक …
सभी पुलिस माफी मांग रही है … राष्ट्र के अध्यक्ष माफी मांग रहे हैं … पत्नी छोड़ रही है ….यह होता है लोकतंत्र….और अपनी भूल को स्वीकारने की महानता..।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

46 वर्षीय अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉइड की 25 मई 2020 को पुलिस हिरासत में हुई मृत्यु के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन देखे गए थे। न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में कहा गया था, “The explosive footage, recorded by a bystander and shared widely on social media, led to community outrage, an FBI civil rights investigation… The Minneapolis Police Department also fired three officers.”

इस घटना के महीनों बाद डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में जीत हासिल की। इस बारे में दैनिक जागरण में 8 नवंबर को प्रकाशित एक लेख को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमने इंटरनेट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की जॉर्ज फ्लॉइड की बेटी के साथ मीटिंग को लेकर खोज की। हमें इन दोनों की मुलाकात की कोई खबर नहीं मिली।

हमें यह वायरल तस्वीर राष्ट्रपति जो बिडेन के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी मिली। हमें कोरिन पर्किन्स द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में भी यह तस्वीर मिले। पोस्ट के अनुसार, इस तस्वीर को रॉयटर्स पिक्चर्स के उत्तरी अमेरिका के फोटोग्राफर लीह मिलिस ने खींचा था।

विश्वास न्यूज़ ने दावे की पुष्टि के लिए वॉशिंगटन के वरिष्ठ फ़ोटोग्राफ़र लिआ मिल्स से संपर्क किया। मिल्स ने स्पष्ट किया कि तस्वीर में मौजूद लड़का डेट्रॉयट का है और फ्लॉइड की बेटी जियाना नहीं है। मिल्स ने हमारे साथ एक वीडियो भी शेयर किया, जिससे वायरल फोटो में मौजूद बच्चे की पहचान होती है।

मिल्स ने फर्जी दावों का खंडन करते हुए एक ट्वीट भी पोस्ट किया था।

पूरी पड़ताल यहाँ पढ़ें।

फेसबुक उपयोगकर्ता Vaqas Ansari की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि उन्होंने फेसबुक 2017 में ज्वाइन किया था।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में सामने आया कि वायरल दावा फर्जी है। तस्वीर लेने वाले फ़ोटोग्राफ़र ने हमें स्पष्ट किया कि फ़ोटो में दिख रहा बच्चा फ्लॉइड की बेटी नहीं है।

  • Claim Review : यह वह लड़की है, जिसके सामने दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र का राष्ट्रपति, जो बिडेन, घुटने टेक कर माफी माँगता है, जॉर्ज फ्लॉयड की बेटी है ... उसके पिता को एक सफेद पुलिसकर्मी ने पीट-पीटकर मार डाला था ... टेकुन ने मांगी थी माफी, पुलिसकर्मी की पत्नी ने किया तलाक ... सभी पुलिस माफी मांग रही है ... राष्ट्र के अध्यक्ष माफी मांग रहे हैं ... पत्नी छोड़ रही है ....यह होता है लोकतंत्र....और अपनी भूल को स्वीकारने की महानता..
  • Claimed By : Vaqas Ansari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later