X
X

Fact Check: प्री-बोर्ड की परीक्षा पास न कर पाने पर सीबीएसई नहीं रोकेगा एडमिट कार्ड, वायरल पोस्ट फर्जी है

सीबीएसई ने ऐसा कोई नया नियम नहीं बनाया है कि प्री-बोर्ड की परीक्षा पास करने पर ही बोर्ड की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मिलेगा। वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए यह कहा जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं व 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को दो प्री-बोर्ड पास करने होंगे, अगर वे पास नहीं करते हैं तो उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं दिया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि इस पोस्ट के साथ किया गया दावा फर्जी है। सीबीएसई ने ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है, जिसके तहत प्री-बोर्ड की परीक्षा पास न करने पर किसी स्टूडेंट का एडमिट कार्ड रोका जा सके।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर MasterDinesh C Joshi ने यह पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा गया हैः सीबीएसई 10 व 12 प्री बोर्ड परीक्षा होगी दो बार, पास करने पर ही मिलेगा एडमिट कार्ड।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला, लेकिन हमें ऐसा कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला, जिसमें यह लिखा गया हो कि बोर्ड की परीक्षा का एडमिट कार्ड पाने के लिए स्टूडेंट को प्री-बोर्ड की परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

हमने इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें कुछ मीडिया रिपोर्टस मिलीं, जिसमें यह बात लिखी गई थी। मीडिया रिपोर्टस का आर्काइव्ड लिंक यहां देखा जा सकता है।

हालांकि, हमने वायरल दावे का सच जानने के लिए सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी की सदस्य ज्योति अरोड़ा से संपर्क किया, जिन्होंने हमें बताया कि बोर्ड ने इस तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। यह केवल अफवाह है।स्टूडेंट्स ऐसी अफवाहों से सावधान रहें और सही व प्रामाणिक सूचना पाने के लिए केवल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट को ही देखें।

दो बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा

ज्यादातर सीबीएसई एफिलिएटेड स्कूलों में पहले से ही 10वीं व 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए दो बार प्री-बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। ऐसे में दो प्री-बोर्ड होना कोई नई बात नहीं हैं। इस बार कोविड 19 पैनडेमिक को देखते हुए सीबीएसई ने 4 मई से बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी थी। हर साल यह परीक्षाएं फरवरी के आखिरी सप्ताह या फिर मार्च में शुरू हो जाती हैं। इस बार स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए ज्यादा समय मिला है, जिसके चलते कुछ स्कूलों ने दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा करवाने का सर्कुलर जारी किया है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर MasterDinesh C Joshi की प्रोफाइल को स्कैन करने की। इस यूजर की प्रोफाइल स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर मुनिरका, दिल्ली का रहने वाला है और उसने Radical Career Academy नामक ग्रुप में यह पोस्ट शेयर की है इस ग्रुप के 1200 सदस्य हैं।

निष्कर्ष: सीबीएसई ने ऐसा कोई नया नियम नहीं बनाया है कि प्री-बोर्ड की परीक्षा पास करने पर ही बोर्ड की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मिलेगा। वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : सीबीएसई 10वीं व 12वीं प्री बोर्ड परीक्षा पास करने पर ही एडमिट कार्ड मिलेगा
  • Claimed By : FB user: MasterDinesh C Joshi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later