X
X

Fact Check : PM मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी की पुरानी तस्‍वीर गलत संदर्भ के साथ हो रही है वायरल

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Apr 8, 2019 at 01:07 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 06:05 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छोटे भाई प्रह्लाद मोदी से जुड़ी एक फेक पोस्‍ट सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इसमें दावा किया गया है कि प्रह्लाद मोदी अपना काम खत्‍म करने के बाद हेलिकॉप्‍टर से घर जाते हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। फोटो में जिस विमान में प्रह्लाद मोदी बैठे हुए हैं, वह कोई हेलिकॉप्‍टर नहीं, बल्कि भोपाल से सतना के बीच चलने वाली एयर टैक्‍सी है। प्रह्लाद मोदी सतना में एक इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने आए थे।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

सोशल मीडिया पर अक्‍सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छोटे भाई प्रह्लाद मोदी से जुड़ी एक फोटो वायरल होती रहती है। इसमें प्रह्लाद मोदी एक प्‍लेन में बैठे हुए दिखते हैं। एक बार फिर यह तस्‍वीर वायरल हो रही है। फेसबुक यूजर Ganga Bopaiah ने इस तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : Modi के छोटे भाई प्रहलाद जो पेट्रोल पम्प पर काम करते हैं, अब काम खत्म करके हेलिकॉप्‍टर पर बैठकर अपने छोटे-से घर को जाते हुए।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया,लेकिन वहां हमें सोशल मीडिया के कई मंचों पर फर्जी दावे वाली फोटो ही मिली। इसके अलावा कुछ ऐसी खबरें मिलीं, जिसमें दावा किया गया प्रह्लाद मोदी मप्र के सतना में श्री महेश इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर का उद्घाटन करने गए थे।

इसके बाद हमने गूगल में श्री महेश इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर सर्च करना शुरू किया तो हमें इसका मोबाइल नंबर मिला।

मोबाइल पर हमारी बात शुभम साहू से हुई। उन्‍होंने बताया कि प्रह्लाद मोदी को हम लोगों ने अपने इंस्टीट्यूट के उद्घाटन के लिए 2017 में बुलाया था। तस्‍वीर में आप जिस विमान को देख रहे हैं, वह कोई हेलिकॉप्‍टर या चार्टर प्‍लेन नहीं है। यह भोपाल से सतना के बीच चलने वाला नौ सीटर वेंचुरा की एयर टैक्‍सी है। शुभम साहू आगे कहते हैं कि प्रह्लाद मोदी की टिकट हम ही लोगों ने करवाई थी। भोपाल से सतना का टिकट 6500 के करीब लगा था।

प्रह्लाद मोदी के सतना दौरे के कार्यक्रम की जिम्‍मेदार संभालने वाले मनीष साहू से भी विश्‍वास टीम ने बात की। मनीष साहू ने बताया कि प्रह्लाद मोदी की प्‍लेन वाली फोटो पहले भी कई बार गलत संदर्भ से वायरल हो चुकी है। प्रह्लाद मोदी भोपाल से सतना वेंचुरा की एयर टैक्‍सी से आए थे। कार्यक्रम खत्‍म होने के बाद प्रह्लाद मोदी सड़क मार्ग से जबलपुर निकल गए थे।

इसके बाद हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए शुभम साहू के फेसबुक प्रोफाइल को स्‍कैन करना शुरू किया। फेसबुक पर शुभम ने प्रह्लाद मोदी के सतना कार्यक्रम की कुछ तस्‍वीरें अपलोड की हुई हैं। ये तस्‍वीरें आप यहां देख सकते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि प्रह्लाद मोदी से जुड़ी वायरल पोस्‍ट फर्जी है। प्रह्लाद मोदी अपना काम खत्‍म करके हेलिकॉप्‍टर से घर नहीं, बल्कि वेंचुरा कंपनी की एयरटैक्‍सी से भोपाल से सतना जा रहे थे। प्रह्लाद मोदी की टिकट आयोजकों की तरफ से खरीदी गई थी।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : प्रह्लाद मोदी अपना काम खत्‍म करने के बाद हेलीकॉप्‍टर से घर जाते हैं।
  • Claimed By : Ganga FB User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later