X
X

Fact Check: इस वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कांग्रेस विधायक नहीं हैं, वायरल दावा फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि पेशे से ठेकेदार सुधीर पांडे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी ऐसी कई पोस्‍टों की पड़ताल की है, जो काल्‍पनिक विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर वायरल हो चुकी हैं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Dec 22, 2020 at 11:23 AM
  • Updated: Dec 22, 2020 at 01:28 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक व्यक्ति के वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि यह व्‍यक्ति कांग्रेस का विधायक अनिल उपाध्‍याय है। वीडियो में इस शख्‍स को किसान बिल का समर्थन करते सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि पेशे से ठेकेदार सुधीर पांडे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी ऐसी कई पोस्‍टों की पड़ताल की है, जो काल्‍पनिक विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर वायरल हो चुकी हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Kirit Patel ने 6 दिसंबर 2020 को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया: कोंग्रेस के विधायक अनिल उपाध्याय अन्जाने में बोल दिये पर सही बोल दिया,इस वीडियो को पूरा देखे और जीतना हो सके शेर करे ताकि देश को पता चल शके

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वीडियो को ठीक से देखने पर ऊपर खबर इंडिया का लोगो और बीच में खबर इंडिया समाचार का वाटरमार्क देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज में खबर इंडिया कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो Khabar India ख़बर इंडिया नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। यह वीडियो वायरल का विस्तारित संस्करण था। वीडियो को 28 नवंबर, 2020 को अपलोड किया गया था।

इसके बाद हमने ‘खबर इंडिया’ के ऑफिस से संपर्क किया। हमें बताया गया कि वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे शख्‍स कोई विधायक नहीं, बल्कि सुधीर पांडे हैं, जो पेशे से एक ठेकेदार हैं। यहाँ से हमें सुधीर पांडे का भी नंबर दिया गया। हमने सुधीर पांडे को कॉल किया। उन्होंने कहा, “वीडियो में मैं ही हूँ। मेरा नाम सुधीर कुमार पांडे है। मैं दिल्ली में रहता हूँ। मैं अभी किसी भी पार्टी से जुड़ा हुआ नहीं हूँ। हालांकि, मैं पॉलिटिकल पार्टी के रूप में बीजेपी का बड़ा समर्थक हूँ।”

पड़ताल के दौरान हमें अनिल उपाध्याय के नाम से ऐसा कोई नेता नहीं मिला, जो कांग्रेस से जुड़ा हुआ हो। Myneta.info वेबसाइट पर हमें अनिल उपाध्याय नाम से कई नेताओं का जिक्र मिला, लेकिन इनमें से कोई कांग्रेस से जुड़ा हुआ नहीं था।

अंत में हमने फर्जी दावे के साथ वीडियो को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Kirit Patel की सोशल स्‍कैनिंग की। ये मुंबई के रहने वाले हैं और इनके फेसबुक पर 1,033 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि पेशे से ठेकेदार सुधीर पांडे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी ऐसी कई पोस्‍टों की पड़ताल की है, जो काल्‍पनिक विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम पर वायरल हो चुकी हैं।

  • Claim Review : *कोंग्रेस के विधायक अनिल उपाध्याय अन्जाने में बोल दिये पर सही बोल दिया,इस वीडियो को पूरा देखे और जीतना हो सके शेर करे ताकि देश को पता चल शके*
  • Claimed By : Kirit Patel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later