X
X

Fact Check: वीडियो में दिख रहा शख्स पाकिस्तानी पत्रकार नहीं, भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हैं

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कोई पाकिस्तानी पत्रकार नहीं, बल्कि एक भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हर्षवर्धन जैन हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक शख्‍स के वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि ये एक पाकिस्तानी जर्नलिस्ट हैं। वीडियो में शख्‍स को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति कोई पाकिस्तानी पत्रकार नहीं, बल्कि भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हर्षवर्धन जैन हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Ganesh Chethana Gowda ने 22 नवंबर 2020 को इस वीडियो को अपलोड करते हुए कन्नड़ में लिखा, “ಪಾಕಿಸ್ತಾನದ ಪತ್ರಕರ್ತ ಮೋದಿಯವರನ್ನು ವರ್ಣಿಸಿದ ರೀತಿ…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “पाकिस्तानी पत्रकार मोदी के बारे में बात करते हुए…”

इस पोस्‍ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो को ठीक से देखने पर नीचे हर्षवर्धन जैन नाम का सोशल मीडिया हैंडल्स दिखता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज पर “Harshvardhan Jain” कीवर्डस के साथ सर्च किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो Harshvardhan Jain नाम के YouTube चैनल पर 14 अगस्त, 2020 को अपलोडेड मिला।

हर्षवर्धन जैन के यूट्यूब चैनल के अबाउट अस और इंस्टाग्राम प्रोफाइल के अनुसार, वे एक मोटिवेशनल स्पीकर, बिज़नेस मैनेजमेंट कंसल्टेंट और लीडरशिप कोच हैं। वे जयपुर के रहने वाले हैं।

हमें जैन की निजी वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया हैंडल भी मिले।

हमने इसके बाद सीधा हर्षवर्धन जैन के ऑफिस में संपर्क साधा। उनके असिस्टेंट त्रिलोक शर्मा ने हमें बताया, “यह दावा गलत है। वीडियो किसी पाकिस्तानी पत्रकार का नहीं, बल्कि हर्षवर्धन जैन का है। हर्षवर्धन जैन राजस्थान के रहने वाले हैं और जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर हैं।”

अंत में हमने फर्जी दावे के साथ वीडियो को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Ganesh Chethana Gowda की सोशल स्‍कैनिंग की। यूजर कर्नाटक का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति कोई पाकिस्तानी पत्रकार नहीं, बल्कि एक भारतीय मोटिवेशनल स्पीकर हर्षवर्धन जैन हैं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later