X
X

Fact Check: यूपी बोर्ड ने अभी नहीं जारी की है 12वीं साइंस की डेट शीट, वायरल पोस्ट फर्जी

उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं साइंस बोर्ड की परीक्षा की डेट शीट जारी नहीं की है, वायरल पोस्ट फर्जी है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए यह दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 12वीं साइंस कक्षा की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। इसके अनुसार परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक चलेगी। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली। पोस्ट में एक टाइम टेबल दिया गया है, जिसके अनुसार यूपी बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा 18 फरवरी 2021 से शुरू हो जाएंगी। इसमें बताया गया है कि 18 फरवरी 2021 को हिंदी, 20 फरवरी 2021 को फिजिक्स, 24 फरवरी 2021 को केमिस्ट्री, 26 फरवरी 2021 को इंग्लिश और 28 फरवरी 2021 को बायोलॉजी/मैथेमेटिक्स की परीक्षा होगी।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल टाइमटेबल की पुष्टि होती हो। अगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा का टाइमटेबल जारी किया होता तो मीडिया में इसे कवरेज जरूर मिलती।

हमने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर भी सर्च किया, लेकिन हमें यहां भी 12वीं साइंस की कोई डेट शीट नहीं मिली।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट में दी गई तारीखों को ध्यान से देखा तो पाया कि इसमें 28 फरवरी को बायोलॉजी/मैथेमेटिक्स की परीक्षा बताई गई है, जबकि 28 फरवरी का रविवार है। आमतौर पर स्कूलों की परीक्षा रविवार को नहीं ली जाती।

हमने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया। हमें स्टूडेंट काउंसलर ने बताया कि यूपी बोर्ड ने अभी तक 12वीं साइंस की परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की है, लिहाजा वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है।

निष्कर्ष: उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 12वीं साइंस बोर्ड की परीक्षा की डेट शीट जारी नहीं की है, वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : यूपी बोर्ड ने जारी की 12वीं साइंस की डेट शीट, 18 फरवरी 2021 से शुरू होगी बोर्ड की परीक्षा
  • Claimed By : Whatsapp user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later