X
X

Fact Check: जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जा रहे हैं पूर्व PM मनमोहन सिंह, वायरल पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जा रहे हैं देश के पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन के जीत दर्ज करने के बाद सोशल मीडिया पर एक दावा तेज़ी से वायरल हो रहा है। कुछ भारतीय यूज़र दावा कर रहे हैं कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, जो बाइडन के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा ले रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने इस दावे की जांच की।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। डॉ. सिंह के दफ्तर ने भी इस दावे का खंडन किया है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Rakesh patel ने 9 नवंबर को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की तस्वीर को अपलोड करते हुए लिखा: “अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाईडन के शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि होंगे डॉ.मनमोहन सिंह जी

इस पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक।

पड़ताल

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों में डोनाल्ड ट्रंप को एक कड़े मुकाबले में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने शिकस्त दी। ट्रंप को हराकर व्हाइट हाउस में जगह पाने वाले बाइडेन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे।

बाइडन की जीत के बाद भारतीय यूज़र एक दावा वायरल कर रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जो बाइडन के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। यह अपने आप में एक बड़ी बात है इसलिए दावे की पड़ताल हमने न्यूज़ सर्च से की। हमें अपनी पड़ताल में ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें दावा किया गया हो कि मनमोहन सिंह जो बाइडन के राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे पर हमें ऐसी कई खबरों के लिंक मिले, जिन्होंने इस दावे का खंडन किया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने डॉ. मनमोहन सिंह के दफ्तर में सम्पर्क किया। सिंह के दफ्तर ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा, “हमें पिछले कुछ दिनों से इस वायरल दावे को लेकर कई फोन आये। हम बताना चाहते हैं कि वायरल दावा फर्जी है। डॉ. सिंह को अभी तक ऐसा कोई इनविटेशन नहीं आया है।”

दैनिक जागरण के सहयोगी अख़बार नईदुनिया पर प्रकाशित एक खबर के अनुसार: “जो बाइडन अगले साल 20 जनवरी को जब 46वें राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस में सत्ता संभालेंगे। 78 साल में यह पद संभालने वाले देश के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। हालांकि, वे दो बार अमेरिका के उप राष्ट्रपति रह चुके हैं। भारतीय मूल की कमला हैरिस देश की अगली उप राष्ट्रपति होंगी। वे पहली अश्वेत महिला हैं, जो इस पद पर चुनी गईं।बाइडेन अभी बतौर राष्‍ट्रपति चुने गए हैं।”

इस दावे को वायरल करने वाले फेसबुक पेज “Rakesh patel” को 3,843 लोग फॉलो कर रहे हैं और यह पेज 21 अप्रैल 2019 को बनाया गया था। इंट्रो के अनुसार यूज़र एक विशेष राजनीतिक पार्टी से जुड़ा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जा रहे हैं देश के पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह ।

  • Claim Review : अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाईडन के शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि होंगे डॉ.मनमोहन सिंह जी
  • Claimed By : FB Page- Rakesh Patel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later