X
X

Quick Fact Check: काले लहसुन से कैंसर ठीक होने का दावा करने वाली भ्रामक पोस्ट फिर हुई वायरल

काले लहसुन से 14 तरह के कैंसर का इलाज किया जा सकता है ऐसा दावा करने वाली पोस्ट भ्रामक है। इस दावे को सही साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि काला लहसुन व स्प्राउटेड लहसुन खाने से 14 तरह के कैंसर ठीक हो जाता है। विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे का फैक्ट चेक कर चुका है। हमने तब इस दावे को भ्रामक पाया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को यह पोस्ट चैटबॉट नंबर 9599299372 पर फैक्ट चैक करने के लिए मिली।

फेसबुक पेज Cancer Cures From Heaven पर इस पोस्ट को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है: काले लहसुन में सफेद लहसुन के मुकाबले दो गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इससे 14 तरह के कैंसर ठीक हो जाते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले इस बारे में इंटरनेट पर सर्च शुरू की। हमें थाईलैंड की महिडोल यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट मिली जिसके अनुसार, लहसुन को काला करने के लिए उसे पहले 60 से 90 डिग्री सेल्सियस तापमान पर फर्मेंट किया जाता है और फिर कम से कम एक महीने तक नमी को 80 से 90 प्रतिशत तक कंट्रोल कर इसके काले होने का इंतजार किया जाता है।

थाईलैंड का नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट इस दावे को फर्जी बता चुका है। इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में यह साफ लिखा गया है कि यह फर्जी खबर है, काले लहसुन से इंसानों का कैंसर ठीक नहीं होता। रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि अगर कैंसर पेशेंट ज्यादा मात्रा में लहसुन खाए तो इसके शरीर पर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

हमें अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च की वेबसाइट पर भी एक रिपोर्ट मिली, जिसमें लिखा गया है कि लहसुन में कुछ ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जिनसे कैंसर का इलाज किया जा सकता है, लेकिन इंसानों पर इसका शोध नहीं हुआ है।

पूरा फैक्ट चैक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

फेसबुक पर यह पोस्ट Cancer Cures From Heaven नामक पेज पर साझा की गई है। जब हमने इस पेज की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि इस पेज को 19875 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: काले लहसुन से 14 तरह के कैंसर का इलाज किया जा सकता है ऐसा दावा करने वाली पोस्ट भ्रामक है। इस दावे को सही साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है।

  • Claim Review : काला लहसुन खाने से 14 तरह का कैंसर ठीक हो सकता है।
  • Claimed By : FB page: Cancer Cures From Heaven
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later