X
X

Quick Fact Check: चीन में 20 हजार कोरोना मरीजों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगने का दावा करने वाला यह पोस्ट फर्जी

चीन में कोरोना संक्रमित 20 हजार से अधिक लोगों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगने का दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है।

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Oct 8, 2020 at 07:59 PM
  • Updated: Oct 8, 2020 at 09:49 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि चीन ने 20 हजार कोरोना संक्रमित मरीजों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी है। विश्वास न्यूज पहले भी इस दावे की पड़ताल कर चुका है। हमारी पड़ताल में ये दावा पूरी तरह से फर्जी पाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर ये वायरल दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। किसी खबर की स्क्रीनशॉट की तरह दिख रहे इस पोस्ट में लिखा है, ‘वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए चीन ने 20 हजार से अधिक कोरोना के मरीजों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी।’

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल के दौरान ये जाना कि इसे City News नाम की वेबसाइट से लिया गया है। यह रिपोर्ट व्याकरण की गलतियों से भरी पड़ी है। यह वेबसाइट पहले भी जंक न्यूज पब्लिश करती रही है।

इस वायरल दावे को सिंगापुर सरकार ने भी खारिज करते हुए इसे फर्जी बताया है। अगर इस तरह की कोई सूचना होती तो इसकी जानकारी ‘द सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट ऑफ द पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चीन’ की वेबसाइट पर भी दी गई होती। विश्वास न्यूज को इस वेबसाइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर भी इस रिपोर्ट का कोई जिक्र नहीं है।

विश्वास न्यूज पहले भी इस वायरल दावे की पड़ताल कर चुका है। उस फैक्ट चेक स्टोरी को यहां नीचे देखा जा सकता है:

ग्लोबल टाइम्स, बीजिंग, चीन के फॉरेन एडिटर शमीम जकीरा ने विश्वास न्यूज को बताया, ‘यह दावा ऑनलाइन शेयर किया जा रहा है। यह पूरी तरह से फर्जी खबर का मामला है। स्थिति गंभीर है, लेकिन जीवन धीरे-धीरे सामान्य की ओर बढ़ रहा है। निश्चित तौर पर सरकार संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सारे प्रयास कर रही है। लोगों को ऐसी फर्जी खबरें नहीं फैलानी चाहिए।’

निष्कर्ष: चीन में कोरोना संक्रमित 20 हजार से अधिक लोगों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगने का दावा करने वाली पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि चीन ने 20 हजार कोरोना संक्रमित मरीजों को मारने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी है।
  • Claimed By : वॉट्सऐप यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later