X
X

Fact Check: इस तस्वीर में कंगना रनोट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ नहीं बैठी हुई हैं

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 16, 2020 at 12:41 PM
  • Updated: Sep 16, 2020 at 01:10 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि इस तस्वीर में कंगना रनोट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ बैठी हुई हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर में कंगना रनोट फिल्म पत्रकार मार्क मैनुअल के साथ नजर आ रही है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘ھدی الندوی’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम के साथ “लस्सी” पीती कंगना 👇”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही कंगना रनौट की तस्वीर

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Sameer______786/status/1305829879288659969

पड़ताल

वायरल पोस्ट में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए इसके ओरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च का सहारा लिया। सर्च में हमें huffingtonpost.in की वेबसाइट पर 24 सितंबर 2018 को प्रकाशित आर्टिकल मिला, जिसे मार्क मैनुअल ने लिखा है और इस आर्टिकल में वह कंगना रनोट के साथ नजर आ रहे हैं, जिसे सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

फिल्म जर्नलिस्ट मार्क मैनुअल के साथ बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौट

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मार्क मैनुअल सीनियर जर्नलिस्ट हैं, जो जानी-मानी हस्तियों का इंटरव्यू करने के लिए जाने जाते हैं।

Source-huffingtonpost.in

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव ने बताया, ‘तस्वीर में कंगना रनोट अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ नहीं, बल्कि जर्नलिस्ट मार्क मैनुअल के साथ बैठी हुई हैं।’

इस तस्वीर को मार्क मैनुअल की फेसबुक प्रोफाइल पर भी देखा जा सकता है, जिसे उन्होंने 15 सितंबर 2017 को अपलोड किया था।

मार्क मैनुअल की फेसबुक प्रोफाइल

फेसबुक प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक मैनुअल फिलहाल क्लैपिंग हैंड्स प्राइवेट लिमिटेड इंडिया में मैनेजिंग पार्टनर हैं।

मार्क मैनुअल और अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम की तस्वीरों को साथ देखने पर साफ पता चलता है कि यह दो अलग-अलग व्यक्तियों की तस्वीर है।

कंगना रनौट की तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर फेसबुक पर मार्च 2013 से सक्रिय हैं और उन्होंने अपनी प्रोफाइल में खुद को लखनऊ का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट की तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल हो रही तस्वीर में वह अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ नहीं, बल्कि फिल्म जर्नलिस्ट मार्क मैनुअल के साथ नजर आ रही हैं।

  • Claim Review : माफिया अबू सलेम के साथ बैठी हुईं कंगना रनौट
  • Claimed By : FB User-ھدی الندوی
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later