X
X

Fact Check : दो साल पहले केदारनाथ में हुए हेलिकॉप्‍टर क्रैश की तस्‍वीर को अब लद्दाख का बताकर किया गया वायरल

2018 में केदारनाथ में हुए एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश की तस्‍वीर को अब झूठे दावे के साथ लद्दाख का बताकर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सोशल मीडिया पर पाकिस्‍तान की ओर से कई प्रकार के झूठ फैलाए जा रहे हैं। एक ऐसा ही झूठ फैलाते हुए दावा किया जा रहा है कि लद्दाख में भारतीय M 17 हेलिकॉप्‍टर क्रैश हो गया। दावे के साथ एक तस्‍वीर भी लगाई गई है। इसमें एक हेलिकॉप्‍टर को दुर्घटनाग्रस्‍त देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। केदारनाथ में 2018 में हुए एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश की तस्‍वीर को अब जानबूझकर लद्दाख का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक और ट्विटर के जरिए यह झूठ फैलाया जा रहा है कि भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश हो गया। फेसबुक यूजर फरमान करीम बेग ने 14 सितंबर को एक तस्‍वीर अपलोड करते हुए लिखा : ‘Indian M 17 crashed in Laddakh.’

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान यह तस्‍वीर हमें कई जगह मिली। हर वेबसाइट पर इसे 2018 में केदारनाथ में हुए एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश की तस्‍वीर बताई गई।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर 3 अप्रैल 2018 को पब्लिश्ड एक खबर में बताया गया कि उत्‍तराखंड के केदारनाथ मंदिर के पास भारतीय वायुसेना का एक कार्गो हेलिकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें ANI के यूट्यूब चैनल पर केदारनाथ क्रैश का एक वीडियो मिला। 3 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था।

इसी तरह WION के यूट्यूब चैनल पर भी हमें एक खबर मिली। इसमें भी बताया गया केदारनाथ मंदिर के पास भारतीय वायु सेना के कार्गो हेलिकॉप्‍टर के दुर्घटनाग्रस्‍त के बारे में बताया गया। वीडियो 3 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने भारतीय सेना के अफसरों से संपर्क किया। सेना के प्रवक्‍ता ने हमें बताया कि वायरल तस्‍वीर पुरानी है। ऐसी कोई भी घटना इन दिनों लद्दाख में नहीं हुई है। वायरल तस्‍वीर केदारनाथ की है।

अंत में हमने फेसबुक यूजर फरमान करीम बेग के अकाउंट की जांच की। इसी अकाउंट से भारतीय सेना को लेकर फर्जी खबर फैलाई गई। जांच में पता चला कि यूजर एक पाकिस्‍तानी पत्रकार हैं। पाक‍िस्‍तान के ग‍िलगिट में रहने वाले फरमान ने इस अकाउंट को अगस्‍त 2009 में बनाया था।

निष्कर्ष: 2018 में केदारनाथ में हुए एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश की तस्‍वीर को अब झूठे दावे के साथ लद्दाख का बताकर वायरल किया जा रहा है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

  • Claim Review : लद्दाख में एम 17 क्रैश
  • Claimed By : फेसबुक यूजर फरमान करीम बेग
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later