X
X

Quick Fact Check: रेतीले तूफान के वीडियो को फिर से धरती पर बादल बताकर किया जा रहा है वायरल

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में वीडियो में दिखने वाली चीज बादल नहीं, बल्कि रेत का तूफान है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़े से बादल जैसे दिखने वाले तूफान को देखा जा सकता है। वीडियो में एक रुका हुआ ट्रक है, जिसके सामने एक बहुत बड़ा-सा तूफान नजर आ रहा है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना तिब्बत की है, जब बादल जमीन से टकरा रहा है। हमने इस पोस्ट की पहले भी पड़ताल की थी। तब अपनी पड़ताल में पाया था कि यह दावा गलत है। असल में वीडियो में दिखने वाली चीज बादल नहीं, बल्कि रेत का तूफान है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल वीडियो में एक बड़े-से बादल जैसे दिखने वाले तूफान को देखा जा सकता है। वीडियो में एक ट्रक है जो रुका हुआ है और सामने एक बहुत बड़ा-सा तूफान नजर आ रहा है। दिखने में यह बड़े-से बादल जैसा लग रहा है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “तिब्बत में सारे बादल रोड़ पर आकर खडे हो गये …”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहांं देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो की पड़ताल हमने पहले भी की थी। उस समय हमने पाया था कि यह एक रेत का तूफान है और यह वीडियो चाइना के गोबी रेगिस्तान का है। हमने पाया था कि बादल का ज़मीन के करीब आना मुमकिन है पर वीडियो में बादल नहीं है। जमीन के नजदीक बनने वाले बादल को फॉग या कोहरा कहा जाता है। वहीं, रेत का तूफान एक प्राकृतिक घटना है, जो तब होता है, जब तेज हवा धूल-मिट्टी और रेत के कणों को उड़ा लेती है और यह कण हवा में घुल हो जाते हैं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ी जा सकती है।

इस वीडियो को गलत क्लेम के साथ कई सोशल मीडिया यूसर्स ने शेयर किया है। इन्हीं में से एक हैं Astro Thakur नाम का एक फेसबुक प्रोफाइल। यूजर दिल्ली का रहने वाला है और उसके फेसबुक पर कुल 4,999 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में वीडियो में दिखने वाली चीज बादल नहीं, बल्कि रेत का तूफान है।

  • Claim Review : तिब्बत मे सारे बादल रोड़ पर आकर खडे हो गये …
  • Claimed By : Astro Thakur
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later