X
X

Fact Check : दिल्‍ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन की नहीं हुई किसी मुस्लिम से शादी, फेक है वायरल पोस्‍ट

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में कपिल मिश्रा की बहन के नाम से वायरल मैसेज फर्जी निकला। वायरल तस्‍वीर में कपिल मिश्रा की बहन नहीं हैं।

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर दिल्‍ली के भाजपा नेता कपिल मिश्रा को लेकर एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक शादीशुदा जोड़े की तस्‍वीर को कुछ लोग वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि कपिल मिश्रा की बहन ने शहजाद अली नाम के एक शख्‍स से शादी कर ली। इस पोस्‍ट को दूसरे यूजर्स भी तेजी से वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि 2016 में कर्नाटक में हुई एक चर्चित शादी की तस्‍वीर को अब कुछ लोग कपिल मिश्रा की बहन के नाम से वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर पूजा सिंह ने 30 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया भाजपा नेता कपिल मिश्रा की बहन ने एक मुसलमान से शादी कर ली। इस दावे को लेकर पूजा ने अपनी पोस्‍ट में लिखा : ‘#दिल्ली में हिन्दू #मुसलमान के बीच दंगे कराने वाले कपिल #मिश्रा की बहन ने की #शहज़ाद #अली से की शादी।’

वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें। यह पोस्‍ट फेसबुक के अलावा ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी खूब वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। यह तस्‍वीर हमें coastaldigest.com नाम की एक वेबसाइट पर एक खबर के साथ मिली। 18 अप्रैल 2016 को पब्लिश खबर से पता चला कि तस्‍वीर कर्नाटक के मैसूर की एक शादी की पार्टी की है। यह शादी शकील अहमद और अशिता के बीच हुई थी। दोनों का अलग अलग धर्म होने के कारण इस शादी का काफी विरोध भी हुआ था। इसीलिए पुलिस का तगड़ा इंतजाम देखने को मिला। अशिता ने धर्म बदलकर अपना नाम शाइस्‍ता सुल्‍तान रख लिया। यह शादी काफी चर्चा में रही थी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें The Quint के Youtube चैनल पर हमें एक खबर मिली। इसमें विस्‍तार से पूरे इश्‍यू के बारे में बताया गया। वीडियो को 19 अप्रैल 2016 को अपलोड किया गया था। आप इसे यहां देख सकते हैं।

वायरल तस्‍वीर को लेकर हमने कपिल मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने इसे बेतुका बताते कहा कि उनकी किसी भी बहन की शादी किसी मुस्लिम से नहीं हुई है। वायरल तस्‍वीर में दिख रही युवती का उनसे कोई संबंध नहीं है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाली यूजर की जांच की। हमें पता चला कि पूजा सिंह नाम की यह यूजर लखनऊ की रहने वाली है। इसे 3764 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में कपिल मिश्रा की बहन के नाम से वायरल मैसेज फर्जी निकला। वायरल तस्‍वीर में कपिल मिश्रा की बहन नहीं हैं।

  • Claim Review : कपिल मिश्रा की बहन ने की शहज़ाद अली से की शादी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर पूजा सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later