X
X

Fact Check : भोजपुरी फिल्‍म का एक हिस्‍सा कांग्रेस नेता के नाम से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि भोजपुरी फिल्‍म के एक सीन को कुछ लोग कांग्रेस नेता के नाम से वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Aug 18, 2020 at 12:44 PM
  • Updated: Aug 30, 2020 at 08:23 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। ट्विटर पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता फारूक इमाम हुसैन ने दलित महिला के कपड़े उतारे। यह तस्‍वीर मिलते-जुलते दावे के साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी तेजी से वायरल हो रही है। तस्‍वीर फेसबुक, ट्विटर के अलावा वॉट्सऐप पर भी काफी वायरल है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। जिस तस्‍वीर को कांग्रेस नेता की बताया जा रहा है, दरअसल यह भोजपुरी फिल्‍म के एक सीन की तस्‍वीर है।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर हैंडल दशरथ गोस्‍वामी (@DASHRTH_GOSWAMI) ने एक तस्‍वीर को ट्वीट करते हुए दावा किया : ‘ऐसी शर्मनाक हरकत एक कांग्रेसी ही कर शकता है। कांग्रेस नेता फारूक इमाम हुसैन ने दलित महिला के उतारे कपडे शर्मनाक’

यूजर ने इसे 12 अगस्‍त को ट्वीट किया। इस पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड लिंक यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया तो हमें पता चला कि यह तस्‍वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। बंगाल में हुए हिंसा के दौरान भी इस तस्‍वीर का यूज किया गया था। जांच के दौरान हमें पता चला कि यह तस्‍वीर ‘औरत खिलौना नहीं’ नाम की एक भोजपुरी फिल्‍म की है।

इसके बाद हमने यूट्यूब पर ‘औरत खिलौना नहीं’ टाइप करके सर्च किया। हमें पूरी फिल्‍म मिल गई। हमें पता चला कि 2:10 मिनट के बाद के एक सीन को फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पूरी फिल्‍म आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमने भोजपुरी इंडस्‍ट्री से जुड़े संजय भूषण से संपर्क किया। उन्‍हें वायरल तस्‍वीर भेजकर जब इसमें दिख रहे कलाकार का नाम पूछा तो उन्‍होंने बताया कि सफेद शर्ट वाले कलाकार का नाम अवधेश मिश्रा है।

इसके बाद हमने सीधे अवधेश मिश्रा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्‍वीर पहले भी कई दफा वायरल हो चुकी है। तस्‍वीर में दिख रहा शख्‍स मैं ही हूं। यह एक फिल्‍म का सीन था।

अंत में हमने ट्विटर हैंडल दशरथ गोस्‍वामी की जांच की। इस हैंडल ने ही फिल्‍म के सीन को कांग्रेसी नेता के नाम से वायरल किया। हमें पता चला कि ट्विटर यूजर गुजरात का रहने वाला है। इसके अकाउंट को दो हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह ट्विटर हैंडल जून 2020 में बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि भोजपुरी फिल्‍म के एक सीन को कुछ लोग कांग्रेस नेता के नाम से वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

  • Claim Review : कांग्रेस नेता फारूक इमाम हुसैन ने दलित महिला के उतारे कपडे
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल दशरथ गोस्‍वामी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later