X
X

Fact Check: गांधी की मूर्ति को पुष्प अर्पित करते हुए PM मोदी की तस्वीर को एडिट कर जोड़ी गई नेहरू की तस्वीर सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा के आगे श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की जांच में यह तस्वीर गलत निकली।

वास्तविक तस्वीर राजघाट के समीप स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में बने गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रधानमंत्री के पुष्पांजलि अर्पित करने की है, जिसे गलत मंशा के साथ एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Raja Gurjot Singh’ ने तस्वीर (आर्काइव लिंक) शेयर करते हुए लिखा है, ”6 साल जिसे कोसने के बाद , खूब बुरा भला बोलने के बाद , उन्ही को नमन करना पड़े तो समझ जाओ की उनकी विचारधारा और सोच तुमसे कितनी महान होगी।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एडिटेड तस्वीर

पड़ताल किए जाने तक इस तस्वीर को करीब एक हजार से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सच मानते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज के चैटबॉट पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को भेज कर इसकी प्रमाणिकता के बारे में पूछा है।

विश्वास न्यूज के वाट्सएप पर तस्वीर की प्रमाणिकता को लेकर पूछा गया सवाल

वायरल पोस्ट में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए उसके ओरिजिनल सोर्स का पता लगाने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली।

सर्च में हमें नरेंद्र मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर आठ अगस्त को शेयर की गईं चार तस्वीरें मिली, जिसमें एक तस्वीर वायरल हो रही तस्वीर से मेल खाती है। हालांकि, इसमें नेहरू की जगह प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए नजर आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फेसबुक प्रोफाइल से शेयर की गई तस्वीरें

कई अन्य फेसबुक पेज पर भी हमें यह तस्वीर मिली और उन सभी पेज पर यह तस्वीर 8 अगस्त या उसके बाद की तारीख में लगी हुई है और सभी में नरेंद्र मोदी को महात्मा गांधी की मूर्ति को नमन करते हुए देखा जा सकता है।

मोदी ने अपने फेसबुक पेज पर इन तस्वीरों को शेयर करते हुए जो जानकारी दी है। उसके मुताबिक, यह सभी फोटो राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की है। न्यूज सर्च में हमें एएनआई का एक ट्वीट मिला। इसके मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में आठ अगस्त को स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया।

हगारे सहयोगी दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर नेमिष ने बताया, ‘वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में एडिटेड तस्वीर है। वास्तविक तस्वीर राजघाट के समीप स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में बने गांधी की प्रतिमा के समक्ष प्रधानमंत्री के पुष्पांजलि अर्पित करने की है।’

वायरल तस्वीर में नेहरू की आदमकद प्रतिमा नजर आ रही है। इस तस्वीर के ओरिजनल सोर्स को खोजने के हमने एक बार फिर से गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली।

Source-Getty images

दी गई जानकारी के मुताबिक, नेहरू की यह मूर्ति महाराष्ट्र के सोलापुर के बर्शी में स्थित है। एडिटिंग की मदद से नेहरू की इसी मूर्ति की तस्वीर को गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजिल अर्पित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर में जोड़ कर उसे सोशल मीडिया पर गलत मंशा के साथ वायरल कर दिया गया।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब चार लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज जुलाई 2015 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजिल अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर फर्जी है। वास्तविक तस्वीर में नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं और इसी तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नेहरू की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • Claimed By : FB User-Raja Gurjot Singh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later