X
X

Fact Check: राहुल गांधी के नाम पर वायरल हो रहा रक्षाबंधन का ट्वीट फर्जी है

राहुल गांधी ने ट्वीट कर नहीं कहा कि उन्हें रक्षाबंधन में विश्वास नहीं, वायरल ट्वीट है फर्जी

  • By: Amanpreet Kaur
  • Published: Aug 5, 2020 at 02:27 PM
  • Updated: Aug 31, 2020 at 12:56 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट के मुताबिक, राहुल गांधी ने ट्वीट कर मुस्लिम भाइयों को बकरीद की मुबारकबाद दी है, जबकि रक्षाबंधन के लिए कहा है कि वे इसमें विश्वास नहीं रखते। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है। राहुल गांधी ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक ट्विटर पर वायरल इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट में लिखा गया है: मेरे सभी मुस्लिम भाइयों को बकरीद की मुबारकबाद अल्लाह हमें कोरोना से लड़ने की ताकत दे रक्षाबंधन पे मै विश्वास नहीं रखता। इस ट्वीट पर 10000 रीट्वीट्स और 14000 लाइक्स भी नजर आते हैं।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल ट्वीट की जांच करने के लिए हमने सबसे पहले राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस ट्वीट को ढूंढा, लेकिन हमें यह ट्वीट कहीं नहीं मिला।

इसके बाद हमने ट्विटर एडवांस्ड सर्च में कीवर्ड्स की मदद से भी इस ट्वीट को खोजने की कोशिश की, लेकिन उसमें भी हमें यह ट्वीट नहीं मिला।



वायरल हो रहे ट्वीट में कुछ त्रुटियां भी हैं जैसे ट्वीट में “मै” पर “बिंदी” नहीं लगाई गई है। इसके अलावा ट्वीट के टाइम में पीएम में पी और एम दोनों के ही बाद डॉट लगाया गया है, ट्विटर पर एएम या पीएम के बीच डॉट (.) नहीं आती।


वायरल ट्वीट के बारे में जानने के लिए विश्वास न्यूज ने कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता राजीव त्यागी से बात की। उन्होंने बताया: वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है। राहुल गांधी ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। कांग्रेस पार्टी सनातन परंपराओं को मानती है, जिसमें सभी को आदर-सम्मान देने की परंपरा है।  इस तरह की फर्जी खबरें फैलाने वाले देश का नुकसान करते हैं।

राहुल गांधी ने रक्षाबंधन पर बहन प्रियंका के साथ एक तस्वीर ट्वीट करते हुए सबको इस पर्व की बधाई दी थी।

फेसबुक पर यह पोस्ट Archana Saxenna नाम के यूजर ने शेयर की है। जब हमने उनकी प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर मेरठ की रहने वाली है।

निष्कर्ष: राहुल गांधी ने ट्वीट कर नहीं कहा कि उन्हें रक्षाबंधन में विश्वास नहीं, वायरल ट्वीट है फर्जी

  • Claim Review : राहुल गांधी ने ट्वीट कर बकरीद की बधाई देते हुए कहा कि मैं रक्षाबंधन में विश्वास नहीं रखता
  • Claimed By : Fb user: Archana Saxenna
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later