X
X

Fact Check: विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम पर वायरल हुए जॉब का विज्ञापन फेक है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम पर फेक जॉब का विज्ञापन वायरल हुआ है। डब्ल्यूएचओ लोगों को ऐसे अपराधियों से सावधान रहने को कहा है, जो संगठन का प्रतिनिधित्व करने का दिखावा करते हैं।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।  सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) लोगों को वर्क फ्रॉम होम ऑफर कर रहा है। पोस्ट में आगे बताया गया है कि इस नौकरी के लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं है, आप केवल 2-3 घंटे काम करें और 5 से 100 डॉलर कमाएं। Vishvas News ने इस पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है।

क्लेम

एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है: “जॉब एट वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, हमें घर से काम कर कोरोनोवायरस से लड़ने में मदद करें- एसएमएस भेजने की नौकरी के लिए किसी अनुभव की जरूरत नहीं है, मोबाइल पर प्रतिदिन 2-3 घंटे काम करें, और 5-100 डॉलर प्रतिदिन कमाएं यहां क्लिक करें और अभी आवेदन करें। 31 जुलाई, 2020 तक वैकेंसी है।” इस पोस्ट में एक लिंक भी है।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

Vishvas News ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपरोक्त नौकरी के विज्ञापन को सर्च किया। यहां ऐसी कोई नौकरी पोस्टिंग नहीं थी।

डब्ल्यूएचओ के सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी ऐसी कोई पोस्टिंग नहीं की गई है।

वायरल पोस्ट में जो लिंक दिया गया था, हमने उस लिंक पर भी क्लिक कर जांच की।

आवेदन प्रक्रिया में नाम और सरनेम दर्ज करने के लिए कहा गया। इसके बाद एक मैसेज मिला: “इस न्यूज को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे वो भी इस नौकरी को पा सकें। इस नौकरी को लेने के लिए आपको अपने कम से कम 14 वॉट्सऐप फ्रेंड्स या ग्रुप्स के साथ इसे शेयर करना होगा। ”

हमने Whois टूल का उपयोग करके वेबसाइट के विवरण की जाँच की। हमने पाया कि वेबसाइट 19 फरवरी, 2019 को बनाई गई थी।

हमने WHO से संपर्क किया और उसके प्रवक्ता ने कहा: “यह एक स्पैम है। डब्ल्यूएचओ ने ऐसा कोई विज्ञापन नहीं किया है।”

डब्ल्यूएचओ के युगांडा के फेसबुक पेज पर हमें एक मैसेज मिला, जिसमें डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि यह वायरल मैसेज फर्जी है।

WHO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी लोगों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का प्रतिनिधित्व करने का दिखावा करने वाले लोगों के प्रति चेतावनी दी है।

Vishvas News ने उस पेज के प्रोफाइल को स्कैन किया, जिसमें वायरल मैसेज को पोस्ट किया गया था। फर्जी संदेश पोस्ट किया गया था। हमने पाया कि इस पेज के 522 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम पर फेक जॉब का विज्ञापन वायरल हुआ है। डब्ल्यूएचओ लोगों को ऐसे अपराधियों से सावधान रहने को कहा है, जो संगठन का प्रतिनिधित्व करने का दिखावा करते हैं।

  • Claim Review : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) लोगों को वर्क फ्रॉम होम ऑफर कर रहा है।नौकरी के लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं है
  • Claimed By : FB User: :DEEmmaxblog online TV
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later