X
X

Fact Check: हैदराबाद के रेन बाजार इलाके में हुई हत्या की घटना के वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा है वायरल

चाकूबाजी के जिस वीडियो को सांप्रदायिक रंग के साथ वायरल किया जा रहा है, वह हैदराबाद में हुई आपसी रंजिश की घटना है। घटना में शामिल आरोपी और मृतक दोनों एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jul 10, 2020 at 06:19 PM
  • Updated: Jul 10, 2020 at 07:38 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे एक वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वीडियो में एक युवक को घायल देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश में मुस्लिम युवक ने हिंदू युवक को दिनदहाड़े चाकू से गोद कर मार डाला।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। चाकू से हुई मौत की जिस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है वह हैदराबाद की घटना है और इसमें शामिल आरोपी और मृतक दोनों एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘आखंड भारत – हिन्दू राष्ट्र’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”आंध्र प्रदेश मंा मुस्लिम युवकों ने हिन्दू- मुस्लिम भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए एक हिन्दू युवक को दिनदहाड़े चाकू से गोद कर मार डाला…
ये कोई पहली घटना नही है ,ऐसी घटना आये दिन रोज़ इस भारत देश मे हिन्दुओ के साथ होती रहती है, वामपंथी और सेक्युलर सरकार मुस्लिम वोट बैंकिंग के चककर में हिन्दुओ को अपनी मौत का भी न्याय नही मिल पाता…
ये सब सिर्फ आंध्र प्रदेश में ही नही ,देश के अन्य राज्यो केरल,कश्मीर, पश्चिम बंगाल, राजस्थान व अधिकांशत राज्यो में घटित हो रहा है ….
लेकिन हिन्दू जातिवाद में घिरकर अपनी कायरता का परिचय देते हए ये सब देखकर मौन (चुप) रहता है ,हिन्दू ही हिन्दुओ के साथ हो रहे अन्याय पर खड़ा नही होता… जिसका परिणाम हर हिन्दू भुगतेगा ,वह दिन दूर नही जब हिन्दूओ की हत्या उसके घर के अंदर ही होगी ,धनवान और अमीर बनने की लालसा ने हिन्दुओ को उसके धर्म और संस्कर्ति से दूर कर दिया ..

👉 कल कश्मीर में हुआ
👉आज मेवात(हरयाणा)में हो रहा है
👉कल हमारे घर मे भी होगा
जहाँ आबादी कम,वहाँ हिन्दू भाईजान
जहाँ आबादी ज्यादा,वहाँ हिन्दुओ की ले लो जान
ऐसा है भारत का मुसलमानआंध्र प्रदेश में मुस्लिम युवकों ने ह।”

सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

पोस्ट की जांच के लिए InVID टूल की मदद से मिले की-फ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें ‘A18 Telangana News’ पर पांच जून 2020 को अपलोडेड वीडियो मिला, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो में घायल युवक और घटनास्थल की तस्वीर को देखा जा सकता है।

वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘हैदराबाद के याकूतपुरा में इमरान खान (22) की हत्या उसके सौतेले भाइयों ने कर दी। रेन बाजार पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले याकूतपुरा जफर रोड पर दिनदहाड़े हत्या हुई। मृतक इमरान (22 साल) को उसके सौतेले भाइयों ने चाकू से गोद कर मार डाला।’

यहां से मिले की-वर्ड के साथ न्यूज सर्च करने पर हमें 9 जून 2020 को ‘तेलंगाना टुडे’ की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद पुलिस ने इस मामले के चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनका नाम मोहम्मद महताब खान, मोहम्मद तालेब खान, मोहम्मद अरबाज खान और मोहम्मद आमिर है। वहीं, एक अन्य आरोपी मोहम्मद गौस खान को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

तेलंगाना टुडे में प्रकाशित खबर

खबर के मुताबिक, यह घटना आपसी रंजिश के कारण हुआ था। खबर में एडिशनल डीसीपी (टास्क फोर्स) चक्रवर्ती गुमी का बयान है। इसके मुताबिक, मोहम्मद गालिब खान की मृत्यु के बाद उनकी दो पत्नियों हबीबुनिसा और रुखसाना के बीच विवाद इस हत्याकांड का कारण बना।

डीसीपी के मुताबिक, ‘गालिब खान की मौत के बाद हबीबुनिसा के बड़े बेटे को सरकारी नौकरी मिली और इसके साथ ही उसने संपत्ति पर भी कब्जा कर लिया। दूसरी पत्नी रुखसाना को लगा कि पति की मौत के बाद उसे उसकी संपत्ति में बराबर का हक नहीं मिला। इसलिए रुखसाना के बेटे तालेब, गौस और महताब ने हबीबुनिसा के बेटे इमरान को मारने की योजना बनाई।’

इस घटना को लेकर हमने न्यूज चैनल Tv9 में हैदराबाद के क्राइम रिपोर्टर नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘वायरल हो रहा वीडियो आपसी रंजिश की घटना से संबंधित है, जिसमें आरोपी और मृतक एक ही समुदाय के थे।’

वायरल वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को दस से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 9 जून 2020 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: चाकूबाजी के जिस वीडियो को सांप्रदायिक रंग के साथ वायरल किया जा रहा है, वह हैदराबाद में हुई आपसी रंजिश की घटना है। घटना में शामिल आरोपी और मृतक दोनों एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं।

  • Claim Review : आंध्र प्रदेश में मुस्लिम युवकों ने दिन दड़ाहे हिंदु युवक को चाकू से गोद कर मार डाला
  • Claimed By : FB Page -आखंड भारत - हिन्दू राष्ट्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later