X
X

Fact Check: यह दैनिक जागरण में छपी खबर नहीं है, ई-पेपर की तस्वीर को एडिट कर गलत मंशा के साथ किया जा रहा वायरल

हार्दिक पटेल के बयान पर आधारित दैनिक जागरण में छपी खबर की वायरल हो रही क्लिप (ई-पेपर की कटिंग) एडिटेड है। 2013 में प्रकाशित दैनिक जागरण के ई-पेपर की क्लिप को एडिटेड कर उसे गलत मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार पाया।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर ‘दैनिक जागरण’ अखबार के ई-पेपर की एक कटिंग (क्लिप) वायरल रही है, जिसमें हार्दिक पटेल के बयान पर आधारित खबर लिखी हुई नजर आ रही है। इसमें दावा किया गया है कि नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के लिए अरविंद केजरीवाल फोर्ड फाउंडेशन की मदद से देश भर में हिंसा फैलाने की साजिश रच रहे थे।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत और दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। दैनिक जागरण के ई-पेपर को एडिट कर उसमें हार्दिक पटेल के नाम से फर्जी हेडलाइन लगाई गई और फिर उसे गलत मंशा के साथ वायरल किया गया।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Pranay Bhatnagar‎’ ने ‘हिंदुत्व सम्राट योगी आदित्यनाथ {ग्रुप में जुड़ते ही 100 मित्रों को जोड़ें}☑’ के नाम से चल रहे ग्रुप में अखबार के फर्जी क्लिप को शेयर (आर्काइव लिंक) किया है।

सोशल मीडिया पर दैनिक जागरण के नाम से वायरल हो रही फर्जी खबर

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब तीन सौ से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

वायरल हो रहे न्यूज क्लिप को गौर से देखने पर हमें पता चला कि हेडलाइन और खबर का एक-दूसरे कोई संबंध नहीं है। हेडलाइन में लिखा हुआ है, ‘पूरे देश में हिंसा फैला कर मोदी को बदनाम करने का था प्लान फोर्ड फाउंडेशन से पैसे का इंतजाम केजरीवाल कराते थे: हार्दिक पटेल।’

वहीं, खबर में 150 मुस्लिम परिवारों के हिंदू धर्म में शामिल होने का जिक्र है।

की-वर्ड के साथ सर्च करने पर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 23 दिसंबर 2013 को प्रकाशित खबर मिली, जिसके मुताबिक करीब डेढ़ सौ मुस्लिम परिवार ने हिंदू धर्म अपना लिया।

दैनिक जागरण में 23 दिसंबर 2013 को प्रकाशित खबर

दैनिक जागरण के नैशनल ब्यूरो चीफ आशुतोष झा ने कहा, ‘वायरल हो रही न्यूज क्लिप एडिटेड है। ऐसी कोई खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित नहीं हुई। किसी ने गलत मंशा के साथ दैनिक जागरण के नाम का दुरुपयोग कर ई-पेपर के किसी क्लिप को एडिट कर वायरल किया है।’

वायरल पोस्ट में ई-पेपर की कटिंग का इस्तेमाल किया गया है। worldhindunews.com की वेबसाइट पर प्रकाशित एक आर्टिकल में हमें वह क्लिप भी मिली, जिसे एडिट कर गलत हेडलाइन के साथ वायरल किया जा रहा है।

दैनिक जागरण के ई-पेपर की वह क्लिप जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है

यानी 24 दिसंबर 2013 को दैनिक जागरण में मुस्लिमों परिवारों के हिंदू धर्म में शामिल होने की खबर को एडिट कर उसमें हार्दिक पटेल के फर्जी बयान को जोड़ दिया गया।

वायरल पोस्ट शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पचास लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को देवास का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: हार्दिक पटेल के बयान पर आधारित दैनिक जागरण में छपी खबर की वायरल हो रही क्लिप (ई-पेपर की कटिंग) एडिटेड है। 2013 में प्रकाशित दैनिक जागरण के ई-पेपर की क्लिप को एडिटेड कर उसे गलत मंशा के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार पाया।

  • Claim Review : हार्दिक पटेल का दावा पूरे देश में हिंसा फैलाकर मोदी को बदनाम करने की कोशिश में थे केजरीवाल
  • Claimed By : FB User-Pranay Bhatnagar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later