X
X

Fact Check: देश के बॉर्डर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की नींबू-मिर्ची लगाते हुए फोटो एडिटेड है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर 8 अक्टूबर, 2019 की है, जिसमें राजनाथ सिंह को नए राफेल विमान की पूजा करते देखा जा सकता है।

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़। सोशल मीडिया पर आज कल एक तस्वीर वायरल है, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देश के बॉर्डर पर नींबू-मिर्ची टांगते देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “राजनाथ सिंह बॉर्डर पार निंबु मिर्ची लगाते हुए बॉर्डर की हिफाज़त के लिए।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर 8 अक्टूबर, 2019 की है, जिसमें राजनाथ सिंह को नए राफेल विमान की पूजा करते देखा जा सकता है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल पोस्ट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देश के बॉर्डर पर नींबू-मिर्ची टांगते देखा जा सकता है। पोस्ट के ऊपर लिखा है, “राजनाथ सिंह बॉर्डर पार निंबु मिर्ची लगाते हुए बॉर्डर की हिफाज़त के लिए।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें आउटलुक पर राजनाथ सिंह की ये तस्वीर मिली मगर उसमें फर्क था। वायरल तस्वीर में राजनाथ सिंह एक राफेल हवाई जहाज की पूजा कर रहे हैं। वायरल तस्वीर में जहां बॉर्डर की तस्वीर है, वहां असली तस्वीर में राफेल विमान था। आउटलुक की गैलरी में मौजूद इस तस्वीर के साथ लिखा था, “(अनुवादित) भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के बोर्डो के पास मेरिग्नैक में डसॉल्ट एविएशन प्लांट में हैंडओवर सेरेमनी के दौरान एक राफेल जेट फाइटर पर पूजा करते हुए स्वस्तिक लिख रहे हैं। एपी फोटो/बॉब एडमे” डिस्क्रिप्शन के अनुसार, इस तस्वीर को बॉब एडमे नाम के फोटोग्राफर ने खींचा था।

हमने इस विषय में फोटोग्राफर बॉब एडमे से बात की। उन्होंने हमें कन्फर्म किया, ‘यह तस्वीर 2019 फ्रांस की है, जिसमें भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को राफेल एयरक्राफ्ट के साथ थे। तस्वीर मैंने ही खींची थी।’

इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर Fareed Mohammed नाम के यूजर ने शेयर किया था। इस पेज के अनुसार, ये यूजर हैदराबाद का रहने वाला है। इस यूजर के फेसबुक पर 1,729 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर 8 अक्टूबर, 2019 की है, जिसमें राजनाथ सिंह को नए राफेल विमान की पूजा करते देखा जा सकता है।

  • Claim Review : राजनाथ सिंह बॉर्डर पार निंबु मिर्ची लगाते हुए बॉर्डर की हिफाज़त के लिए।
  • Claimed By : Fareed Mohammed
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later